Move to Jagran APP

Ishan Kishan क्रिकेट एक्शन में जोरदार वापसी को तैयार, कप्तानी की मिली बड़ी जिम्मेदारी

ईशान किशन इस साल से घरेलू क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। पिछले साल उन्होंने कोई घरेलू मैच नहीं खेला था और इसके कारण काफी विवाद भी हुआ था। इस साल किशन प्री सीजन में बुची बाबू टूर्नामेंट के दौरान भी झारखंड की कप्तानी करते नजर आए थे। उन्होंने मध्यप्रदेश के खिलाफ एक बेहतरीन शतक भी लगाया था। किशन ने दलीप ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
ईशान किशन को रणजी ट्रॉफी के लिए झारखंड ने बनाया कप्तान। फोटो- ESPN

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल घरेलू क्रिकेट से बाहर रहे ईशान किशन की इस सीजन वापसी हुई है। ईशान किशन को 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी के पहले दो राउंड के लिए झारखंड क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया है। पिछले सीजन झारखंड टीम के कप्तान रहे विराट सिंह को इस बार टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

किशन इस साल से घरेलू क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। पिछले साल उन्होंने कोई घरेलू मैच नहीं खेला था और इसके कारण काफी विवाद भी हुआ था। इस साल किशन प्री-सीजन में बुची बाबू टूर्नामेंट के दौरान भी झारखंड की कप्तानी करते नजर आए थे। उन्होंने मध्यप्रदेश के खिलाफ एक बेहतरीन शतक भी लगाया था।

ईरानी कप में लिया था हिस्सा

इसके बाद किशन का चयन दलीप ट्रॉफी के लिए हुआ। हालांकि, चोट के कारण वह पहले राउंड में हिस्सा नहीं ले पाए। दूसरे राउंड के दौरान किशन इंडिया सी की टीम की तरफ से मैदान पर उतरे। अपनी पहली ही पारी में उन्होंने इंडिया बी के खिलाफ 111 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके बाद ईरानी कप में वह रेस्ट ऑफ इंडिया टीम का हिस्सा थे।

BCCI ने कॉन्ट्रैक्स से किया बाहर

पिछले साल घरेलू क्रिकेट में हिस्सा न लेने पर ईशान किशन को BCCI का केंद्रीय अनुबंध भी गंवाना पड़ा था। साथ ही भारतीय चयनकर्ता भी उनसे नाराज दिखे थे। हालांकि, किशन ने अब साफ संदेश दे दिया है कि वह घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। 2014 में झारखंड की टीम की तरफ से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले किशन ने रणजी में कई बार अपनी टीम को अच्छे मुकाम पर पहुंचाया है।

दो रणजी मैचों के लिए झारखंड की टीम:-

ईशान किशन (कप्तान), विराट सिंह (उप-कप्तान), कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), नाजिम सिद्दीकी, आर्यमन सेन, शरणदीप सिंह, कुमार सूरज, अनुकूल रॉय, उत्कर्ष सिंह, सुप्रियो चक्रवर्ती, सौरभ शेखर, विकास कुमार, विवेकानंद तिवारी, मनीषी, रवि कुमार यादव, रौनक कुमार

यह भी पढ़ें- IND vs BAN T20 Squad: बदकिस्‍मती ने नहीं छोड़ा साथ! T20I स्‍क्‍वाड में जगह पाने के हकदार थे ये 5 स्‍टार खिलाड़ी

यह भी पढे़ं- IND vs BAN: टी20I सीरीज में भी ईशान किशन को मिल सकता है धोखा, पंजाबी मुंडे की हो सकती है वापसी; देंखे संभावित टीम