Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानें कौन हैं Jafer Chohan, धुरंधरों के छक्के छुड़ाने इंग्लैंड टीम में शामिल हुआ 22 साल का खिलाड़ी

जाफर चौहान ने 2023 टी20 ब्लास्ट में वारविकशायर के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया जिसमें डेविड मलान जॉनी बेयरस्टो और शान मसूद जैसे शीर्ष क्रिकेटरों के साथ खेला। हालांकि उन्होंने अपने डेब्यू पर कोई विकेट नहीं लिया लेकिन उन्होंने बल्ले से प्रभावित किया। नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए चौहान ने 20 गेंद पर 37 रन बनाए। वह बीग बैश लीग का ही हिस्सा बने हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:04 PM (IST)
Hero Image
Jafer Chohan को पहली बार इंग्लैंड टीम में मिली जगह। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्टइंडीज दौरे के लिए इंग्लैंड ने वनडे और टी20I टीम का एलान कर दिया है। पहली बार जाफर चौहान को इंग्लैंड टीम में जगह मिली है। वह सीनियर टीम में जगह बनाने वाले साउथ एशियन क्रिकेट अकादमी के पहले खिलाड़ी बने। इंग्लैंड का दौरा 31 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा।

जाफर चौहान के क्रिकेट का सफर बहुत ही रोमांचक रहा है। जाफर को उनका पहला प्रोफेशन क्रिकेट कॉन्ट्रैक्ट साल 2023 में यॉर्कशायर से मिला था। वहीं, यॉर्कशायर अकादमी ज्वाइन करने से पहले वह मिडलसेक्स अकादमी के लिए क्रिकेट खेलते रहे। साल 2022 में चौहान ने बर्कशायर के लिए नेशनल काउंटी लीग में हिस्सा लिया।

लेग स्पिनर है जाफर चौहान

लेग स्पिनर जाफर चौहान ने अपनी टीम को टूर्नामेंट जीतने में मदद की। इसी दौरान उन्हें साउथ एशियन क्रिकेट अकादमी (SACA) ने साइन किया। SACA में चौहान की सफलता ने उन्हें काउंटी की दूसरी XI और इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ गेंदबाजी करने के अवसर दिए। इंग्लैंड के 2022 के टेस्ट दौरे से पहले नेट सेशन के दौरान, चौहान ने जो रूट और बेन डकेट को आउट किया, जिसके कारण यॉर्कशायर के साथ उनका ट्रायल हुआ।

उन्होंने 2023 टी20 ब्लास्ट में वारविकशायर के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया, जिसमें डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो और शान मसूद जैसे शीर्ष क्रिकेटरों के साथ खेला। हालांकि उन्होंने अपने डेब्यू पर कोई विकेट नहीं लिया, लेकिन उन्होंने बल्ले से प्रभावित किया। नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए चौहान ने 20 गेंद पर 37 रन बनाए।

बिग बैश लीग का हैं हिस्सा

साल 2024 ब्लास्ट में उन्होंने डरहम के खिलाफ 14 रन खर्च करते हुए 5 विकेट चटकाए, जिसमें चार गेंद में तीन विकेट शामिल थे। इस तरह उन्होंने टूर्नामेंट में 17 विकेट लिए। हालांकि, चोट की वजह से उन्हें इस सीजन में लिस्ट ए या प्रथम श्रेणी में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला।

चौहान 2023 हंड्रेड में रेहान अहमद के बैकअप के रूप में कुछ समय के लिए साउदर्न ब्रेव की टीम का हिस्सा हे, लेकिन उन्हें 2024 के लिए रिटेन नहीं किया गया। वह पिछले महीने बिग बैश लीग (बीबीएल) में चुने गए 14 इंग्लैंड खिलाड़ियों में से एक थे, जहां वह सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलेंगे। इसके अलावा, उन्होंने हाल ही में यॉर्कशायर के साथ अपने अनुबंध को तीन के लिए बढ़ाया है।

यह भी पढे़ं- England Squad: वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड टीम एलान, कप्तान जोस बटलर फिट; जाफर चौहान को पहली बार मिली जगह

यह भी पढ़ें- IPL छोड़कर अन्य टी-20 लीग नहीं खेल पाएंगे इंग्लिश क्रिकेटर, ईसीबी को सता रहा इस बात का डर