Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: जेमी स्मिथ ने ठोका पहला टेस्‍ट शतक, चौथे ही मैच में रचा इतिहास; तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्‍लैंड और श्रीलंका के बीच इन दिनों 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्‍लैंड ने पहली पारी में ऑलआउट होकर 358 रन बनाए। विकेटकीपर बल्‍लेबाज जेमी स्मिथ ने शतक ठोका। इसके साथ ही उन्‍होंने इतिहास रच दिया। अपने करियर का चौथा टेस्‍ट मैच खेल रहे जेमी स्मिथ ने 75 की स्‍ट्राइक रेट से 148 गेंदों पर 111 रन बनाए।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 23 Aug 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
जेमी स्मिथ ने लगाया शानदार शतक। इमेज- FlashCric

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड और श्रीलंका के बीच इन दिनों 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। तीसरे दिन लंच तक श्रीलंका ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं।

इससे पहले श्रीलंका टीम टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 236 रन पर सिमट गई थी। जवाब में इंग्‍लैंड ने पहली पारी में ऑलआउट होकर 358 रन बनाए। विकेटकीपर बल्‍लेबाज जेमी स्मिथ ने शतक ठोका। इसके साथ ही उन्‍होंने इतिहास रच दिया।

94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

  • अपने करियर का चौथा टेस्‍ट मैच खेल रहे जेमी स्मिथ ने 75 की स्‍ट्राइक रेट से 148 गेंदों पर 111 रन बनाए।
  • अपनी इस पारी में उन्‍होंने 8 चौके और 1 छक्‍का लगाया। प्रभात जयसूर्या ने उनका विकेट चटकाया।
  • इसके साथ ही जेमी स्मिथ टेस्ट शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के इंग्लैंड के विकेटकीपर बन गए हैं।
  • उन्‍होंने 24 साल और 42 दिन की उम्र में यह कारनामा किया। उन्होंने लेस एम्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
  • विकेटकीपर लेस ने 1930 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 साल और 63 दिन की उम्र में टेस्‍ट शतक लगाया था।

A very bright future 🔥 pic.twitter.com/hTub3LxKGH— England Cricket (@englandcricket) August 23, 2024

इसी साल किया था टेस्‍ट डेब्‍यू

जेमी स्मिथ दिसंबर 2022 के बाद शतक बनाने वाले इंग्लैंड के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज भी बने। ओली पोप ने 18 महीने पहले रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाया था। जेमी स्मिथ ने इसी साल जुलाई में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था।

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: सिर्फ 2 ओवरों में ही श्रीलंकाई स्पिनरों ने क्रिकेट इतिहास को हिला डाला, वो किया जो अभी तक नहीं हुआ

उन्होंने पारंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेले और विकेटों के बीच भागकर भी रन बटोरे। समय-समय पर उन्‍होंने बाउंड्री भी लगाईं। इंग्‍लैंड ने एक समय 187 के स्‍कोर पर 5 विकेट खो दिए थे। इसके बाद जेमी स्मिथ ने क्रिस वोक्स और गस एटकिंसन के साथ पारी को संभाला और टीम का स्‍कोर 350 के पार पहुंचा दिया।

ये भी पढ़ें: ENG vs SL: श्रीलंका के Milan Rathnayake ने डेब्यू में रचा इतिहास, फिफ्टी जड़कर तोड़ा टेस्ट क्रिकेट का 41 साल पुराना रिकॉर्ड