Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND VS SA: जसप्रीत बुमराह ने भारत को बनाया वर्ल्‍ड कप का सिकंदर, इस ओवर से पलट दी बाजी; साउथ अफ्रीका जीता हुआ मैच हार गई

जसप्रीत बुमराह को मौजूदा समय के महान गेंदबाजों में गिना जाता है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में बुमराह ने बताया है कि वह महान गेंदबाज क्यों हैं। मैच में जब साउथ अफ्रीका की जीत पक्की लग रही थी तभी बुमराह ने अपनी गेंदों का ऐसा जाल बिछाया कि देखने वाले देखते रह गए। साउथ अफ्रीका बुमराह के वार को झेल नहीं पाया और टीम को हार मिली।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 30 Jun 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिखाया दम ( ANI Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बारबाडोस में खेले गए खिताबी मुकाबले में एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया के हाथ से मैच चला जाएगा और भारत का आईसीसी खिताब जीतने का सपना, सपना ही रह जाएगा। लेकिन जसप्रीत बुमराह ने ऐसा नहीं होने दिया। बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से एक बार फिर मैच पलट दिया और बताया कि उन्हें क्यों मौजूदा समय के महान गेंदबाजों में गिना जाता है। उन्होंने बताया कि क्यों उन्हें जादूगर कहा जाता है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट खोकर 176 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका ने आखिरी तक लड़ाई लड़ी। लेकिन भारत ने आठ रनों से जीत हासिल करते हुए दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। इसी के साथ भारत ने 17 साल से चले आ रहे टी20 वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म कर दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs SA Highlights: वंदे मातरम! रोह‍ित शर्मा की कप्‍तानी में T20 World Cup चैंपियन बना भारत; 11 साल का सूखा हुआ खत्‍म; जश्‍न मनाइए देशवालों

बुमराह का नहीं है तोड़

रोहित शर्मा ने 15वां ओवर अक्षर पटेल को दिया। साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने इस ओवर में दो चौके और दो छक्के मार कुल 24 रन बटोरे और साउथ अफ्रीका को मैच में ला दिया। लेकिन अगले ओवर में रोहित ने जसप्रीत बुमराह को बुलाया और इस गेंदबाज ने कसी हुई गेंदबाजी की। इस ओवर में बुमराह ने सिर्फ चार रन ही खर्च किए जिसके बाद दबाव दोबारा से साउथ अफ्रीका से आ गया और इस दबाव में टीम बिखर गई। 17वें ओवर में हार्दिक पांड्या ने क्लासेन को आउट कर दिया।

जसप्रीत बुमराह ने फिर 18वां ओवर फेंका और इस ओवर में मार्को यानसेन का विकेट अपने नाम किया। बुमराह ने इस ओवर में दो रन ही खर्च किए जिससे साउथ अफ्रीका की टीम और दबाव में आ गई। आखिरी ओवर में भारत को 16 रन बचाने थे जो पांड्या ने बचा लिए। बुमराह ने इस मैच में चार ओवरों में 18 रन देकर दो विकेट लिए।

पहले भी किया ये काम

ये हालांकि पहली बार नहीं है जब बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से मैच पलटा हो। इसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने कुछ ऐसा ही किया था। पाकिस्तान की टीम जीतती हुई दिख रही थी। लेकिन 15वें ओवर में बुमराह ने मोहम्मद रिजवान का विकेट लेकर भारत को मैच में वापस ला दिया और फिर अंत में टीम इंडिया की जीत हुई।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: Suryakumar Yadav ने फाइनल में बिखेरी अपनी चमक, कपिल देव जैसा किया कारनामा; कैच नहीं, लपका वर्ल्‍ड कप, सदियों तक याद रहेगा