Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC PLAYER OF THE MONTH: वर्ल्ड कप जीत के बाद जसप्रीत बुमराह ने रोहित शर्मा को पछाड़ा, जीती नई जंग

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया था। उम्‍दा प्रदर्शन के लिए जसप्रीत बुमराह को प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। अब बुमराह के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्‍होंने ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब अपने नाम किया है। भारत की स्मृति मंधाना ने जून का ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार अपने नाम किया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 09 Jul 2024 03:52 PM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में बुमराह ने लिए थे 15 विकेट। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पिछले महीने के अंत में खत्‍म हुए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया था। फाइनल में बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से मैच भारत की झोली में डाल दिया था। उम्‍दा प्रदर्शन के लिए जसप्रीत बुमराह को प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। अब बुमराह के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्‍होंने ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब अपने नाम किया है। इसके लिए भारतीय तेज गेंदबाज ने रोहित शर्मा और रहमानुल्लाह गुरबाज को पीछे छोड़ दिया है।

बुमराह ने झटके थे 15 विकेट

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में बुमराह ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से विरोधियों की नाक में दम कर दिया था। उन्‍होंने 8 मैच की 8 पारियों में 8.26 की औसत और 4.17 की इकॉनमी से 15 विकेट अपने नाम किए थे। वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इस लिस्‍ट में टॉप पर संयुक्‍त रूप से अफग‍ानिस्‍तान के फजलहक फारूकी और अर्शदीप सिंह थे, जिन्‍होंने 17-17 शिकार किए थे।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली का नया घर देखा क्या? शानदार इंटीरियर, खूबसूरत लोकेशन, इतनी है कीमत

टूर्नामेंट में बुमराह का प्रदर्शन

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के अपने पहले मैच में भारतीय टीम का सामना आयरलैंड से हुआ था। इस मुकाबले में बुमराह ने 2 विकेट चटकाए थे। पाकिस्‍तान के खिलाफ तेज गेंदबाज ने 3 विकेट झटके थे। अमेरिका के विरुद्ध मैच में उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिली थी। सुपर-8 में अफगानिस्‍तान से हुए मुकाबले में उन्‍होंने 3, बांग्‍लादेश से हुई टक्‍कर में 2 और कंगारुओं से हुई भिड़ंत में 1 विकेट लिया था। इंग्‍लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल में बुमराह ने 2 और साउथ अफ्रीका से हुए फाइनल मैच में उन्‍होंने 2‍ विकेट झटके थे।

स्मृति मंधाना ने भी जीता खिताब

भारत की स्मृति मंधाना ने जून का ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार अपने नाम किया है। उन्‍होंने इंग्लैंड की माइया बाउचर और श्रीलंका की विशमी गुणरत्ने को पछाड़ दिया है। मंधाना ने पहली बार यह अवॉर्ड अपने नाम किया है। साउथ अफ्रीका महिला क्रिकट टीम के खिलाफ स्मृति मंधाना का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है।है। उन्‍होंने वनडे सीरीज के पहले मैच में 113 रन, दूसरे मुकाबले में 136 रन और आखिरी मैच में 90 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: PM Modi ने रूस में जाकर बताई भारत के T20 WC जीतने की असली कहानी, कहा- अब आखिरी बॉल तक...