Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jasprit Bumrah को नहीं है किसी भी बल्लेबाज का खौफ, कहा- मुझे कोई नहीं रोक सकता

जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उनके सामने अच्छे से अच्छा बल्लेबाज कांप जाता है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुमराह ने भारत की जीत में अहम रोल निभाया था। बुमराह से जब पूछा गया कि उनकी नजर में वो कौनसा बल्लेबाज है जिसे बुमराह सबसे मुश्किल मानते हैं। बुमराह ने इस सवाल का मजेदार जवाब दिया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 30 Aug 2024 10:31 AM (IST)
Hero Image
जसप्रीत बुमराह भारत के मुख्य गेंदबाजों में शुमार हैं

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मौजूदा समय के बेहतरीन गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उनके सामने अच्छे से अच्छे बल्लेबाज कांपते हैं। कई बल्लेबाजों में बुमराह के नाम का खौफ है, लेकिन बुमराह किसी भी बल्लेबाज से डरते नहीं है। वह सभी बल्लेबाजों का सम्मान जरूर करते हैं लेकिन डरते नहीं है। बुमराह ने खुद इस बात का खुलासा किया है।

बुमराह ने 2016 में भारत के लिए अपना पहला मैच खेला था। आठ साल के करियर में बुमराह ने बल्लेबाजों में खौफ पैदा किया है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप-2024 में भी बताया था कि वह अपनी गेंदों से कही से भी मैच पलट सकते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उसके मुंह से जीत छीनने के बाद बुमराह ने फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी दमदार गेंदबाजी कर भारत को जीत दिलाई थी।

यह भी पढ़ें- BGT 2024: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जसप्रीत बुमराह के साथ खेलेंगे मयंक यादव? जय शाह ने दिया जवाब

'मुझे कोई नहीं रोक सकता'

बुमराह का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह एक इवेंट में हैं और उनसे पूछा जाता है कि वह किस बल्लेबाज को सबसे मुश्किल मानते हैं। इस पर बुमराह ने मजेदार जवाब दिया। उन्होंने कहा, "मैंने अच्छा जवाब देना चाहता हूं, लेकिन असल बात ये है कि मैं नहीं चाहता कि कोई मुझ पर हावी हो। मैं हर किसी का सम्मान करता हूं और मैं अपने दिमाग में कहता हूं कि अगर मैं अपना काम अच्छे से कर सका तो इस विश्व में कोई नहीं है जो मुझे रोक सके।"

उन्होंने कहा, "इसलिए मैं अपने आप को देखता हूं न कि सामने वाले को। इसलिए अगर मैं सोचूंगा कि मेरा हर चीज पर नियंत्रण है और अगर मैं अपने आप को सबसे अच्छा मौका देता हूं तो हर चीज अपने आप अपना ख्याल रख लेगी। बजाए इसके कि मैं बल्लेबाज को मुझ पर हावी होने का मौका दूं। मैं ये नहीं चाहता।"

इसलिए खतरनाक हैं बुमराह

बुमराह मौजूदा समय के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उनकी खासियत उनका अजीब गेंदबाजी एक्शन है। इसके अलावा बुमराह की यॉर्कर गेंदों को खेलना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होता है। वह नई गेंद से सीम और स्विंग के जरिए विकेट निकालते हैं तो वहीं डेथ ओवरों में सटीक लाइन-लैंग्थ के साथ गेंदबाजी करते हुए बेहतरीन यॉर्कर गेंदों के जरिए बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह ने बताया अपना पसंदीदा फॉर्मेट, सबसे महान भारतीय कप्तान को भी चुना