Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जसप्रीत बुमराह ने बताया अपना पसंदीदा फॉर्मेट, सबसे महान भारतीय कप्तान को भी चुना

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों क्रिकेट से दूर हैं। वह आखिरी बार टी20 विश्‍व कप 2024 में खेलते हुए नजर आए थे। इससे बाद से ही वह आराम कर रहे हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में उनकी वापसी हो सकती है। बुमराह ने अब अपना पसंदीदा फॉर्मेट बताया है। इतना ही नहीं उन्‍होंने भारत के महान कप्‍तान को भी चुना है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 17 Aug 2024 07:08 PM (IST)
Hero Image
लंबे समय से आराम कर रहे हैं बुमराह। इमेज- बुमराह एक्‍स

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों क्रिकेट से दूर हैं। वह आखिरी बार टी20 विश्‍व कप 2024 में खेलते हुए नजर आए थे। इससे बाद से ही वह आराम कर रहे हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में उनकी वापसी हो सकती है।

इससे पहले वह जिम्‍बाब्‍वे और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज नहीं खेले थे। बुमराह ने अब अपना पसंदीदा फॉर्मेट बताया है। इतना ही नहीं उन्‍होंने भारत के महान कप्‍तान को भी चुना है। उन्‍होंने कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी को नजरअंदाज किया है।  

टेस्‍ट सबसे महान फॉर्मेट 

इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में बुमराह ने कहा, "मैं उस पीढ़ी से आता हूं जहां टेस्ट क्रिकेट को टीवी पर ज्‍यादा दिखाया जाता था। मेरे लिए आज तक यह सबसे महान फॉर्मेट है क्योंकि मुझे लगता है कि अगर मैं इसमें अच्छा प्रदर्शन करता हूं, तो अन्य सभी फॉर्मेट अपने आप ठीक हो जाएंगे। मैं गेंदबाजों का समर्थक हूं। मैं समझता हूं कि हमारा देश महान बल्लेबाजों को पसंद करता है और काफी निष्पक्ष है, लेकिन मेरे लिए गेंदबाज खेल को आगे बढ़ाते हैं।"

अपने आप को चुना महान कप्‍तान

भारत के महान कप्‍तानों के बारे में जसप्रीत बुमराह ने कहा, "भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई महान कप्तान हुए हैं, लेकिन मैं अपना नाम लूंगा। मैं अपना पसंदीदा कप्तान हूं।" टी20 विश्‍व कप के फेवरेट मोमेंट के बारे में बुमराह ने कहा, "आखिरी गेंद की खुशी मैं बयां नहीं कर सकता हूं। वह एक अलग तरह की फिलिंग थी।"

ये भी पढ़ें: 'Bumrah मेरे 300Kmph स्मैश शॉट को नहीं झेल पाएंगे', Saina Nehwal ने आखिर क्यों कहा ऐसा, जिससे हर कोई हो गया हैरान

बतौर कप्‍तान बुमराह का प्रदर्शन

  • जसप्रीत बुमराह ने अब तक 1 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कमान संभाली है।
  • इस मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।
  • जसप्रीत बुमराह की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।
  • इन दोनों ही मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत मिली है।

ये भी पढ़ें: Jasprit Bumrah को एक्शन में देखने के लिए फैंस को करना होगा और इंतजार, बांग्लादेश नहीं इस सीरीज में करेंगे कमबैक