Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma के भविष्य की हुई घोषणा, रहेगी कप्तानी या जाएगी? BCCI सचिव Jay Shah ने किया बड़ा खुलासा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव ने रोहित शर्मा को मौजूदा डब्ल्यूटीसी 2023-25 ​​चक्र के साथ-साथ 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया है। सोशल मीडिया पर जारी एक वीडियो में BCCI सचिव ने इसकी घोषणा की है। जय शाह ने कहा मुझे विश्वास है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम ट्रॉफी जीतेंगे।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 02:19 PM (IST)
Hero Image
WTC और चैंपियंस ट्रॉफी में भारत का नेतृत्व करेंगे रोहित शर्मा। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रोहित शर्मा की कप्तानी टी20 वर्ल्ड कर जीतने की खुशी में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बड़ी घोषणा की है। जय शाह ने कहा कि रोहित शर्मा को मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 ​​चक्र के साथ-साथ 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव ने रोहित शर्मा को मौजूदा डब्ल्यूटीसी 2023-25 ​​चक्र के साथ-साथ 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया है। रविवार को सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में शाह ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम डब्ल्यूटीसी फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतेंगे।'

17 साल बाद भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप

गौरतलब है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हाल ही में भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। वहीं, रोहित की कप्तानी में भारत ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सूखे को खत्म किया है। विराट कोहली के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद साल 2021 में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। साल 2022 में भारत ने एशिया कप और टी20 वर्ल्ड का सेमीफाइनल गंवाया। हालांकि, साल 2023 का एशिया कप जीता।

He says, "...I am confident that under the captaincy of Rohit Sharma, we will win the WTC Final and the Champions Trophy..."

(Source: BCCI) pic.twitter.com/NEAvQwxz8Y

— ANI (@ANI) July 7, 2024

रोहित की कप्तानी में भारत का दमदार प्रदर्शन

इसके बाद भारत ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि, अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से पहले भारत ने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते थे। वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। एक साल से भी कम समय में भारत ने तीन बड़े मुकाबले गंवाए थे।

यह भी पढ़ें- IND vs PAK: पाकिस्तान ने इंडिया चैंपियंस को हराया, युवराज-उथप्पा और पठान सब हुए फेल; रैना ने लड़ी अकेले लड़ाई

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ जीती सीरीज

​​हालांकि, रोहित ने टीम को टी20 वर्ल्ड कप में जीत दिलाने में कामयाब रहे, जिससे भारत प्रतियोगिता के इतिहास में एक भी मैच हारे बिना चैंपियन बनने वाली पहली टीम बन गई। इससे पहले टेस्ट मैचों में रोहित ने भारत को घर में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में जीत दिलाई है।

यह भी पढे़ं- VIDEO: 'मेरे अहंकार के कारण...' Virat Kohli ने T20 वर्ल्ड कप की फॉर्म पर दिया बड़ा बयान, PM मोदी के सामने कबूल किया सच