Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jay Shah के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका, ICC के नए अध्यक्ष बनते ही हासिल करेंगे बड़ा मुकाम

ग्रेग बार्कले ने आईसीसी चेयरमैन पद से इस्तीफा देने का मन बना लिया। उन्होंने हाल ही में बताया कि वह 30 नवंबर 2024 को ICC चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे देंगे। यानी 1 दिसंबर से नया चेयरमैन आईसीसी की कमान संभालेगा। आईसीसी के नए चेयरमैन की रेस में जय शाह का नाम सबसे आगे है। साथ ही उनके पास आईसीसी के अध्यक्ष बनते ही इतिहास रचने का मौका है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 21 Aug 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
Jay Shah आईसीसी का चेयरमैन बनते ही रच देंगे इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ग्रेग बार्कले ने 20 अगस्त को बताया कि वह 30 नवंबर 2024 को ICC चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे देंगे। यानी 1 दिसंबर से नया चेयरमैन आईसीसी की कमान संभालेगा। आईसीसी के नए चेयरमैन की रेस में बीसीसीआई के सचिव जय शाह का नाम टॉप पर हैं, जो इस पद के आवेदन 27 अगस्त तक कर सकते हैं।

बता दें कि ICC चेयरमैन के लिए ज्यादा से ज्यादा तीन दो साल के टर्म होते हैं, और बार्कले ने पहले ही चार साल पूरे कर लिए हैं। ऐसे में जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने पर हर किसी की नजरें हैं। जय शाह अगर आईसीसी के नए चेयरमैन बन जाते हैं तो वह इतिहास रच देंगे।

Jay Shah आईसीसी का चेयरमैन बनते ही रच देंगे इतिहास

दरअसल, ICC के एक मीडिया बयान में कहा गया है कि आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की है कि वह तीसरी कार्यकाल के लिए नहीं चुनाव नहीं लड़ेंगे और उनका मौजूदा कार्यकाल नवंबर के अंत में पद से इस्तीफा देंगे।

बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र ICC चेयर के रूप में नियुक्त किया गया था, और उन्हें 2022 में उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया। बयान में यह भी बताया गया कि आईसीसी के नए चेयरमैन के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के पास 27 अगस्त 2024 तक ही नामांकन करने का मौका है। नए चेयरमैन का कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: Jay Shah के ICC चेयरमैन बनने पर BCCI को खोजना होगा नया सचिव, 3 दिग्‍गज रेस में सबसे आगे

जय शाह इतिहास रचने के करीब

35 साल के जय शाह ICC के सबसे युवा चेयरमैन बन सकते हैं और इस दौरान वह उन भारतीय दिग्गजों की सूची में शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने इससे पहले ICC का नेतृत्व किया है। आईसीसी के अध्यक्ष इससे पहले भारती दिग्गज जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन, और शशांक मनोहर रहे हैं।