Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC President Election: आईसीसी अध्‍यक्ष का चयन नवंबर में होगा, BCCI सचिव जय शाह के पास इतिहास रचने का मौका

आईसीसी के अध्‍यक्ष पद के लिए चुनाव नवंबर में होगा। इस समय अध्‍यक्ष पद के दावेदारों की लिस्‍ट में जय शाह सबसे आगे चल रहे हैं। जय शाह के पास आईसीसी अध्‍यक्ष बनकर इतिहास रचने का गोल्‍डन चांस होगा। वैसे जय शाह ने अब तक स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि वो आईसीसी अध्‍यक्ष बनना चाहते हैं या नहीं। शाह के पास चुनाव में एक सबसे बड़ा फायदा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
जय शाह आईसीसी अध्‍यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे

जेएनएन, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का वार्षिक सम्मेलन इसी माह कोलंबो में होना है, लेकिन इसमें अध्यक्ष पद का चुनाव प्रस्तावित मुद्दों में शामिल नहीं है। आईसीसी का नया अध्यक्ष नवंबर में चुना जाएगा। दावेदारों में शीर्ष पर बीसीसीआई के वर्तमान सचिव जय शाह चल रहे हैं।

अगर शाह इस पद को ग्रहण करते हैं तो वह क्रिकेट की शीर्ष इकाई के सबसे युवा अध्यक्ष बन जाएंगे। वह दुबई जाना चाहते हैं या नहीं, इसका निर्णय लेने के लिए उनके पास अब तीन माह होंगे। शाह ने अभी तक इस पर कुछ स्पष्ट नहीं किया है कि वह आईसीसी के अध्यक्ष बनना चाहते हैं या नहीं।

वर्तमान आईसीसी अध्यक्ष न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का चार वर्षों का कार्यकाल पूरा होने वाला है। उन्हें बीसीसीआई के सचिव जय शाह का समर्थन प्राप्त है और अगर वह चाहें तो अगले कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, अगर जय शाह स्वयं चुनाव लड़ते हैं तो उनका भी निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय है।

आईसीसी ने हाल ही में अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर अपने संविधान में बदलाव किया है। अब अध्यक्ष दो वर्षों के तीन कार्यकाल के स्थान पर तीन वर्षों का दो कार्यकाल पूरा कर सकते हैं। इस तरह अगर शाह अपना तीन वर्षों का कार्यकाल पूरा करते हैं तो वह बीसीसीआई के संविधान के अनुरूप 2028 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ ने दोबारा कोच बनने के लिए क्यों नहीं किया अप्लाई ? सामने आई वजह, जय शाह ने कर दिया बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir होंगे भारत के नए हेड कोच? श्रीलंका दौरे तक हो जाएगा साफ; BCCI सचिव Jay Shah ने दिया बड़ा अपडेट