Move to Jagran APP

विराट कोहली के पीछे पड़े हैं जो रूट, अब इंग्लिश बल्लेबाज ने सर्वकालिक टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-20 में बनाई जगह

इंग्लैंड के जो रूट भारतीय सुपरस्टार विराट कोहली के साथ आईसीसी मेंस टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 20 खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। इस लिस्ट में क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों को जगह दी गई है। इस लिस्ट में मौजूदा समय में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले कुछ ही खिलाड़ियों को जगह मिली। इनमें अब विराट कोहली और रूट का भी नाम शामिल हो गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
सर्वश्रेष्ठ मेंस टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में जो रूट 17वें स्थान पर पहुंचे।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के जो रूट भारतीय सुपरस्टार विराट कोहली के साथ आईसीसी मेंस टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 20 खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। इस लिस्ट में उन्हें क्रिकेट इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक के रूप में रखा गया है। विराट कोहली इस लिस्ट में 12वें स्थान पर मौजूद हैं। 

इस उपलब्धि से जो रूट का करियर नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद 932 अंकों की करियर-हाई रेटिंग हासिल की। ​​इससे वह सर्वकालिक सूची में 17वें स्थान पर पहुंच गए। 

पाकिस्तान के खिलाफ खेली टेस्ट की सर्वश्रेष्ठ पारी

रूट का हाइएस्ट टेस्ट स्कोर 262 रन है, जो मुल्तान में पहले टेस्ट में इंग्लैंड की शानदार जीत के दौरान आया था, जिससे उन्हें रैंकिंग में और ऊपर पहुंचने में मदद मिली। अब वह अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 923 अंकों को पार कर गए हैं। पूर्व कप्तान की निरंतरता और दबाव की स्थितियों में मैच जीतने वाले प्रदर्शन करने की क्षमता ने उन्हें इंग्लैंड के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बना दिया है।

सर्वश्रेष्ठ मेंस टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग

खिलाड़ी कैरियर-हाई रेटिंग
डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया) 961
स्टीव स्मिथ (ऑस्ट्रेलिया) 947
लेन हटन (इंग्लैंड) 945
रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) 942
जैक हॉब्स (इंग्लैंड) 942
पीटर मे ( इंग्लैंड) 941
गैरी सोबर्स (वेस्टइंडीज) 938
विवि रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज) 938
क्लाइड वाल्कोट (वेस्टइंडीज) 938
कुमार संगकारा ( श्रीलंका) 938
मार्नस लाबुशेन (ऑस्ट्रेलिया) 937
विराट कोहली (भारत) 937
जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका) 935
एबी डी विलियर्स (साउथ अफ्रीका) 935
मैथ्यू हेडेन (ऑस्ट्रेलिया) 935
मोहम्मद यूसुफ (पाकिस्तान) 933
जो रूट (इंग्लैंड) 932

डॉन ब्रैडमैन की लिस्ट में हुए शामिल

आईसीसी की ताजा सबसे महान बल्लेबाजों की रैंकिंग में रूट को डॉन ब्रैडमैन, रिकी पोंटिंग और लेन हटन जैसे दिग्गज क्रिकेटरों के साथ रखा गया है। टेस्ट इतिहास में केवल 16 खिलाड़ियों ने उनसे अधिक रेटिंग हासिल की है। सक्रिय खिलाड़ियों में रूट के सबसे करीबी साथी विराट कोहली हैं, जो 937 अंकों के करियर-हाई रेटिंग के साथ उनसे आगे हैं, जो उन्हें सर्वकालिक सूची में 12वें स्थान मिला है।

हैरी ब्रूक के साथ की रिकॉर्ड साझेदारी

जो रूट की हालिया बढ़त तब देखने को मिली जब उन्होंने और उनके साथी हैरी ब्रूक ने पाकिस्तान के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 454 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी के दौरान बेहतरीन बल्लेबाजी की। उसी सीरीज में ब्रूक के तिहरे शतक की बदौलत उनकी टेस्ट रैंकिंग में भी उछाल आया और वे न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए, वह जो रूट से बस थोड़ा पीछे हैं।

यह भी पढे़ं- ICC की हॉल ऑफ फेम में नीतू डेविड शामिल, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ियों का भी नाम

यह भी पढे़ं- WTC Final Scenario: बारिश की वजह से ड्रॉ हुई IND vs NZ Test सीरीज तो डब्ल्यूटीसी फाइनल पर पड़ेगा असर? डिटेल में समझें