Move to Jagran APP

Joe Root Net Worth: टेस्‍ट रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाने वाले Joe Root की करोड़ों में है कमाई, जानें कितनी संपत्ति के मालिक हैं स्‍टार बैटर

इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम और पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के बीच इन दिनों तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज जो रूट ने शतक लगाया। इसके साथ ही उन्‍होंने रिकॉर्ड की झड़ी लगा दी। टेस्‍ट क्रिकेट में यह जो रूट की 35वीं सेंचुरी है। इसके साथ ही रूट टेस्‍ट में छठे सर्वाधिक शतक लगाने वाले बैटर बन गए हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 09 Oct 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
करोड़ों की संप‍त्ति के मालिक हैं जो रूट। इमेज- Joe Root एक्‍स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच इन दिनों तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। मुल्‍तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट ने शतक ठोक दिया है।

इसके साथ ही उन्‍होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। टेस्‍ट क्रिकेट में यह जो रूट का 35वां शतक है। इसके साथ ही रूट टेस्‍ट में छठे सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने यूनिस खान, सुनील गावस्‍कर, ब्रायन लारा और महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ दिया है।

इस सभी दिग्‍गजों ने अपने टेस्‍ट करियर में 34-34 शतक लगाए थे। इतना ही नहीं रूट इंग्‍लैंड की ओर से टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं। इस मामले में उन्‍होंने एलिस्‍टर कुक को पीछे छोड़ा है।

10 मिलियन डॉलर है नेटवर्थ

  • क्रिकेट में लगातार एक से बढ़कर एक उपलब्धि हासिल कर रहे जो रूट पैसे में भी किसी से पीछे नहीं हैं।
  • उनकी गिनती इंग्‍लैंड के कई अमीर क्रिकेटर्स में होती है।
  • खबरों की मानें तो जो रूट की नेट वर्थ करीब 10 मिलियन डॉलर (करीब 84 करोड़ रुपये) है।
  • वह क्रिकेट के अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट, बोनस और इनवेस्‍टमेंट से भी तगड़ी कमाई करते हैं।
  • इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से जो रूट को सालाना 1.2 मिलियन पाउंड (13 करोड़ 19 लाख रुपये) मिलता है।
  • जो रूट न्यू बैलेंस, विटैलिटी और ब्रूट जैसे ब्रांडों के साथ लंबे समय से जुड़े हैं।

ये भी पढ़ें: PAK vs ENG 1st Test: Joe Root के बल्‍ले से निकली एक के बाद एक दो बड़ी उपलब्धियां, WTC में हासिल किया बड़ा मुकाम

जो रूट के करियर पर एक नजर

जो रूट ने अपने करियर में अब तक 171 वनडे मैच खेले। इस दौरान 160 पारियों में उन्‍होंने 47.60 की औसत और 86.77 की स्‍ट्राइक रेट से 6522 रन बनाए हैं। वनडे में उन्‍होंने 39 अर्धशतक और 16 शतक लगाए हैं। 32 टी20 इंटरनेशनल की 30 पारियों में उनके नाम 893 रन हैं। जो रूट 147* टेस्‍ट की 268 पारियों में अब तक 12570 से ज्‍यादा रन बना चुके हैं।

ये भी पढ़ें: PAK vs ENG 1st Test: Joe Root बन गए इंग्‍लैंड के सबसे खास बैटर, कुक को पछाड़कर कर डाला बड़ा कारनामा