Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नहीं बचने वाला सचिन तेंदुलकर का महा रिकॉर्ड! Joe Root ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाने के बाद क्या कह दिया

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शतक जमाय है। इसी के साथ रूट ने पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया है। कुक इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ने पर अपनी बात रखी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 01 Sep 2024 11:28 AM (IST)
Hero Image
जो रूट टेस्ट में जमाया अपना 34वां शतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरा शतक जमाया है। रूट ने लॉर्ड्स पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए हैं। रूट ने इसी के साथ एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है और महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के बारे में भी बहुत कुछ कहा है।

रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा है। कुक ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट मैचों में कुल 33 शतक जमाए थे। श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में रूट ने जो शतक जमाया है वो उनका 34वां शतक है। रूट ने दूसरी पारी में 103 रन बनाए जिसमें 10 चौके मारे। पहली पारी में रूट ने 143 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL 2nd Test: जो रूट के अलावा नहीं चला किसी का बल्‍ला, श्रीलंका को जीत के लिए चाहिए 430 रन

सचिन के रिकॉर्ड पर नजरें

रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे कुक हैं। कुक के 161 मैचों में 12,472 रन हैं। रूट के इस समय 145 टेस्ट मैचों में 12,377 रन हो गए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15,921 रन बनाए हैं। रूट से जब पूछा गया कि उनकी नजरें सचिन के रिकॉर्ड पर हैं तो उन्होंने कहा कि वह अपना काम करना चाहते हैं।

रूट ने कहा,"मैं सिर्फ खेलना चाहता हूं। मैं अपनी टीम के लिए रन बनाना चाहता हूं। मैं जितने रन बना सकता हूं उतने रन बनाना चाहता हूं। फिर देखता हूं कि मैं कहां तक पहुंचूंगा। जाहिर है शतक बनाना शानदार काम है लेकिन टीम की जीत से बेहतर एहसास कुछ और नहीं हो सकता। मैं शतक बनाना चाहता हूं ये नहीं कहूंगा तो झूठ कहूंगा, लेकिन टेस्ट मैच जीतने से बेहतर कुछ और नहीं। इसलिए मेरा ध्यान इसी पर है। उम्मीद है आने वाले दिनों में भी मैं ऐसा करना चाहूंगा।"

⬆️ Joe Root - 12377 runs

Half an eye on Sachin's record, Joe? 👀— England Cricket (@englandcricket) August 31, 2024

कुक से हुई बात

दूसरी पारी में शतक लगाने के बाद रूट मैदान पर मौजूद कुक से बात करते हुए दिखाई दिए थे। रूट से जब पूछा गया कि उनकी कुक से क्या बात हुई? इस पर उन्होंने कहा, "कुक ने मुझे काफी कॉन्फिडेंस दिया है। हमने कल भी बात की थी। मेरे पूरे करियर के दौरान वह हमेशा मेरे साथ रहे, हमेशा सपोर्ट किया है। वह मेरे अच्छे दोस्त हैं।"

यह भी पढ़ें- ENG vs SL: Joe Root ने लगातार दूसरी पारी में ठोकी सेंचुरी, एलिस्‍टर कुक का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा; शतकों का अर्धशतक भी लगाया