Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG 3rd Test: 'बैजबॉल' के चक्कर में फंसते जा रहे Joe Root, तेज खेलने के चक्कर में खराब शॉट खेलकर हो रहे आउट

राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिवर्स स्कूप खेलकर आउट हुए। रूट जिस शैली में खेलते हैं उनसे ऐसे अजीबोगरीब शाट की उम्मीद नहीं की जाती। टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भारत दौरे पर अब तक बड़ी पारी खेलने में विफल रहे हैं। रूट अब तक पांच पारियों में 29 2 5 16 और 18 रन ही बना पाए हैं।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sat, 17 Feb 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
IND vs ENG 3rd Test: 'बैजबॉल' के चक्कर में फंसते जा रहे Joe Root

जेएनएन, नई दिल्ली। राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिवर्स स्कूप खेलकर आउट हुए। रूट जिस शैली में खेलते हैं, उनसे ऐसे अजीबोगरीब शाट की उम्मीद नहीं की जाती। टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भारत दौरे पर अब तक बड़ी पारी खेलने में विफल रहे हैं। रूट अब तक पांच पारियों में 29, 2, 5, 16 और 18 रन ही बना पाए हैं।

दरअसल इंग्लैंड की 'बैजबाल' शैली में ढलने का दबाव उनकी बल्लेबाजी में साफ दिखाई दे रहा है और लगता है कि वह अपना स्वाभाविक खेल से दूर होते जा रहे हैं। राजकोट से पहले विशाखापत्तनम की दूसरी पारी में भी रूट ऐसा ही लापरवाही भरा शाट खेलकर आउट हुए थे। तब उन्होंने अश्विन को आगे निकलकर मिड विकेट और मिड आन के ऊपर से शाट लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर सीधा अक्षर पटेल के हाथों में चली गई थी।

रूट से जो शाट मारा, वो लगा ही नहीं कि ये शाट टेस्ट में 11 हजार रन बनाने वाले किसी बल्लेबाज ने मारा था। रूट की बल्लेबाजी की अब उनके देश में ही आलोचना हो रही है। द टेलीग्राफ ने लिखा, जो रूट राजकोट में जिस तरह का शाट खेलकर आउट हुए वह इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेवकूफी भरा शाट था। भारतीय टीम इंग्लैंड के विरुद्ध दूसरी पारी में जितने भी रन बनाएगी वह ना सिर्फ इंग्लैंड को हार की तरफ धकेलेगी बल्कि जो रूट को हर एक रन चुभेगा। क्योंकि उसे पता था कि अगर वह अपना विकेट नहीं गंवाता तो इंग्लैंड की इतनी बुरी हालत नहीं होती।

वहीं, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान भी रूट के इस तरह विकेट फेंकने से नाखुश दिखे। उन्होंने कहा, जो को अपना विकेट इस तरह से भारत को उपहार में नहीं देना चाहिए था। जब टीम को आपकी सबसे ज्यादा आवश्यकता थी। ये पहली बार नहीं है जब वान ने रूट की बल्लेबाजी पर सवाल उठाया है। इससे पहले, उन्होंने कहा था कि अगर इंग्लैंड को भारत में सीरीज जीतनी है तो जो रूट को बैजबाल खेलना छोड़ना होगा। टीम प्रंबधन को उनसे बात करनी चाहिए और उन्हें उनका नैसर्गिक खेल खेलने को कहना चाहिए। वहीं एलिस्टर कुक भी रूट के बैजबाल खेलने की आलोचना कर चुके हैं।