Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: जो रूट ने एक तीर से किए दो शिकार, राहुल द्रविड़-एलन बॉर्डर को छोड़ दिया पीछे

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले मैच में पांच विकेट से जीत हासिल की। इस जीत में टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज जो रूट की अहम भूमिका रही। रूट ने इस मैच की चौथी पारी में अर्धशतक जमाया जो टीम की जीत का कारण बना और इस एक पारी के साथ ही रूट ने राहुल द्रविड़-एलन बॉर्डर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 25 Aug 2024 10:15 AM (IST)
Hero Image
जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ जमाया अर्धशतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जीत दिलाई। रूट की नाबाद 62 रनों की पारी के दम पर इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए मैच में श्रीलंका को चौथे दिन शनिवार को पांच विकेट से हरा दिया। इस पारी के साथ ही रूट ने दो महान बल्लेबाजों- राहुल द्रविड़ और एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ दिया।

श्रीलंका ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 205 रनों का टारगेट रखा था। मेजबान टीम ने चौथे दिन ये लक्ष्य हासिल कर लिया और पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। रूट ने अपनी पारी में 128 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके मारे।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL Test: पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को पांच विकेट से हराया, जो रूट ने खेली जुझारू पारी

राहुल द्रविड़ और बॉर्डर रह गए पीछे

रूट ने इस पारी में जैसे ही 50 का आंकाड़ा छुआ उन्होंने राहुल द्रविड़ और एलन बॉर्डर को पीछे कर दिया। ये रूट की टेस्ट में कुल 64वीं और फिफ्टी थी और रेड बॉल क्रिकेट में 96वां फिफ्टी प्लस स्कोर था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा फिफ्टी के मामले में रूट ने द्रविड़ और बॉर्डर को पीछे छोड़ दिया। रूट अब इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल से पीछे हैं। सचिन ने 200 टेस्ट मैचों में 68 अर्धशतक जमाए हैं तो वहीं चंद्रपॉल ने टेस्ट में 66 अर्धशतक जमाए हैं। टेस्ट में फिफ्टी प्लस स्कोर के मामले में रूट ने चंद्रपॉल की बराबरी कर ली है। दोनों का ये आंकड़ा 96 का है।

ऐसा रहा मैच

श्रीलंका ने इस मैच में पहली पारी खेली और खराब शुरुआत से बाहर निकलते हुए 236 रन बनाए। मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 358 रन बना श्रीलंका पर 122 रनों की बढ़त ले ली। श्रीलंका ने दूसरी पारी में 326 रन बना इंग्लैंड को 205 रनों का टारगेट दिया जिसे उसने चौथे दिन हासिल कर लिया। इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज जैमी स्मिथ को पहली पारी में 111 रन बनाने के कारण प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL: Kamindu Mendis ने शतक जड़कर बनाया इतिहास, कपिल देव और ऋषभ पंत के क्लब में मारी एंट्री