Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kamindu Mendis: 25 साल के श्रीलंकाई बल्लेबाज ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में पहली बार किया यह कमाल

श्रीलंका के कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। वह पहले खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने डेब्यू मैच के बाद लगातार 8 टेस्ट मैचों में 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली है। इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के सउद शकील के नाम था जिन्होंने 7 टेस्ट मैच में पचास प्लसा का स्कोर किया था। इस लिस्ट में सुनील गावस्कर का भी नाम शामिल है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 27 Sep 2024 12:17 AM (IST)
Hero Image
Kamindu Mendis ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। श्रीलंका के युवा बल्लेबाज कामिंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मेंडिस ने अर्धशतक पूरा करते ही अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया है। कामिंदु मेंडिस वर्ल्ड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद से लगातार 8 टेस्ट मैचों में 50 से ज्यादा रनों की पारी खेली है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन कामिंदु मेंडिस उस समय क्रीज पर उतरे जब दिनेश चांदीमल शतक जड़कर आउट हो गए थे। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। मेंडिस ने अपना अर्धशतक दिन के आखिरी ओवर में 52 गेंद पर पूरा किया। श्रीलंका ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 306 रन बनाए थे। क्रीज पर एंजेलो मैथ्यूज 78 और मेंडिस 51 रन बनाकर नाबाद लौटे।

सउद शकील का तोड़ा रिकॉर्ड

कामिंदु मेंडिस ने जैसे ही टेस्ट में अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने इतिहास रच दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू मैच के बाद से लगातार 8 टेस्ट अर्धशतक बनाए हैं। इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के सउद शकील के नाम था, जिन्होंने लगातार 7 टेस्ट मैच में पचास प्लस का स्कोर किया था।

टेस्ट डेब्यू के बाद लगातार मैच में अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी

  • कामिंदु मेंडिस- 8*
  • सउद शकील- 7
  • बर्ट सचक्लीफ- 6
  • बासिल बूचर- 6
  • सुनील गावस्कर-6
  • सईद अहमद- 6

डेब्यू मैच से कर रहे कमाल

गौरतलब हो कि कामिंदु ने अपना डेब्यू टेस्ट जुलाई 2022 में खेला था। उस मैच की पहली पारी में उन्होंने 61 रन बनाए थे। इसके बाद साल 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे मैच में उन्होंने 102 और 164 रनों की पारी खेली थी। मार्च 2024 में जब वे अपने तीसरे मैच के लिए मैदान में उतरे तो उन्होंने नाबाद 92 रन बनाए। इसके बाद भी धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए मेंडिस यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

यह भी पढे़ं- SL vs NZ 2nd Test: दिनेश ने पहले दिन कराई श्रीलंका की 'चांदी', न्यूजीलैंड टीम के गेंदबाज रहे बेअसर

यह भी पढे़ं- SL vs NZ 2nd Test: श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में काली पट्टी पहनकर क्‍यों उतरे कीवी प्लेयर्स ? जानें असली वज‍ह