Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kedar Jadhav Retirement: बैटिंग, बॉलिंग नहीं इस बात के लिए मशहूर थे केदार जाधव, बीच मैदान पर धोनी से खा चुके थे 'डांट'

इस बात में कोई शक नहीं है कि वह एक समय टीम का अहम हिस्सा थे और उनका रहना जीत की गारंटी माना जाने लगा था। वह अपनी ऑफ स्पिन से भी काफी प्रभावित करते थे। अपनी गेंदबाजी से भी कई बार उन्होंने टीम को अहम सफलताएं दिलाईं। केदार टीम इंडिया के लिए वो ऑलराउंडर थे जो बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल करता था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 03 Jun 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
केदार जाधव ने सोमवार को संन्यास का एलान कर दिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। केदार जाधव ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। जाधव लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर थे और उनकी वापसी की कोशिशें कामयाब नहीं हो रही थीं। अंत में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया। केदार एक समय टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर की जान थे। उन्होंने अपने बल्ले से कई अहम पारियां खेलीं। महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर उन्होंने निचेल क्रम में कई अहम साझेदारियां कीं लेकिन फिर भी केदार की पहचान एक अलग चीज के कारण बनी थी।

इस बात में कोई शक नहीं है कि वह एक समय टीम का अहम हिस्सा थे और उनका रहना जीत की गारंटी माना जाने लगा था। वह अपनी ऑफ स्पिन से भी काफी प्रभावित करते थे। अपनी गेंदबाजी से भी कई बार उन्होंने टीम को अहम सफलताएं दिलाईं।

यह भी पढ़ें- Irfan Pathan ने एक मिनट में पलटा अपना फैसला, IRE के खिलाफ मैच के लिए यशस्वी नहीं, इन्हें चुना रोहित का जोड़ीदार

अजीब था एक्शन

जाधव एक ऑफ स्पिनर थे। लेकिन बल्लेबाज उनकी ऑफ स्पिन से ज्यादा उनके अजीब एक्शन से परेशान हो जाता था और गलती कर उन्हें विकेट दे बैठता था। केदार का गेंदबाजी एक्शन बहुत अजीब था। वह काफी झुककर साइड से हाथ लाते हुए गेंद फेंकते थे। इससे गेंद को वो उछाल नहीं मिलता था जो हाथ सीधा रखकर गेंद को फेंकने से मिलता था। बल्लेबाज को समझ नहीं आता था कि वह इस तरह की गेंद को कैसे खेलें और इसी कारण वह गलत शॉट खेल विकेट दे बैठते थे।

धोनी से खाई डांट

सोशल मीडिया पर केदार और धोनी का एक वीडियो अक्सर सामने आ जाता है जिसमें धोनी एक तरह से केदार को डांट रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में केदार गेंदबाजी कर रहे हैं। वह अपने इसी अजीब एक्शन में गेंद फेंकते हैं और गेंद को बल्लेबाज छोड़ देता है। तभी धोनी कहते हैं, "भाई ऐसे डालेगो तो रख ले तू।" इसे देखने के बाद सभी के मन में ख्याल आता है कि धोनी,केदार के एक्शन को लेकर बोल रहे हैं। केदार भी एक सेकेंड के लिए यही सोचते हैं और इसलिए माही की तरफ हैरानी से देखते हैं,लेकिन फिर धोनी कहते हैं, "वो नहीं, उसके डर से है तो रख ले।"

धोनी यहां केदार के गेंदबाजी एक्शन की नहीं बल्कि फील्डर की बात कर रहे थे। उनका मतलब डीप मिडविकेट पर फील्डर रखने से था। ये वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर नजर आ जाता है।

यह भी पढ़ें- एक क्रिकेटर पर दिला हार बैठे थे केदार जाधव, बताते हैं अपनी जिंदगी, एक फैसले ने बदला करियर, जानिए कौन है वो