Move to Jagran APP

Jemimah Rodrigues: पिता पर लगे धर्मांतरण के आरोप, भारतीय क्रिकेटर पर हुआ एक्‍शन; रद्द हुई सदस्‍यता

खार जिमखाना ने भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द कर दी है। यह निर्णय इन शिकायतों के बाद लिया गया कि जेमिमा के पिता इवान रोड्रिग्स ने जेमिमा की सदस्यता के विशेषाधिकारों के दुरुपयोग कर क्लब के हाल की बुकिंग धार्मिक गतिविधियों के लिए कराई। सदस्यता रद करने का फैसला जिमखाना की वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
क्रिकेटर पर लिया गया बड़ा एक्‍शन। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। खार जिमखाना ने भारतीय महिला क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स की सदस्यता रद्द कर दी है। यह निर्णय इन शिकायतों के बाद लिया गया कि जेमिमा के पिता इवान रोड्रिग्स ने जेमिमा की सदस्यता के विशेषाधिकारों के दुरुपयोग कर क्लब के हाल की बुकिंग धार्मिक गतिविधियों के लिए कराई।

बैठक में लिया गया फैसला

सदस्यता रद्द करने का फैसला जिमखाना की वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। खार जिमखाना की प्रबंध समिति के सदस्य शिव मल्होत्रा के अनुसार जेमिमा की सदस्यता का दुरुपयोग कर इवान ने रियायती दरों पर क्लब के हाल की बुकिंग की।

हाल की बुकिंग कथित तौर पर धार्मिक गतिविधियों के आयोजन के लिए की गई थी। ऐसा करना जिमखाना के नियमों का उल्लंघन है। जांच करने पर पता चला कि पिछले डेढ़ साल में लगभग 35 ऐसी घटनाएं हुई थीं।

— ANI (@ANI) October 22, 2024

जेमिमा देश का गौरव हैं

जेमिमा की सदस्यता रद्द किए जाने पर मल्होत्रा ने कहा, जहां तक उनकी सदस्यता का सवाल है, वह (जेमिमा) देश का गौरव हैं, लेकिन सदस्यता उन्हें दी गई थी। उनके पिता ने जेमिमा की सदस्यता का दुरुपयोग किया। गौरतलब है कि जेमिमा रोड्रिग्स ने भारत के लिए अब तक तीन टेस्ट, 30 वनडे और 104 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने 3087 रन बनाए हैं और छह विकेट लिए हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन

इंटरनेशनल क्रिकेट में जेमिमा रोड्रिग्स के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 3 टेस्‍ट की 5 पारियों में 58.75 की औसत और 65.64 की स्‍ट्राइक रेट से 235 रन बनाए हैं। टेस्‍ट में उनके नाम 3 अर्धशतक हैं। उन्‍होंने 30 वनडे की 29 पारियों में 710 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 27.30 की और स्‍ट्राइक रेट 75.53 की रही है। वनडे में जेमिमा ने 5 फिफ्टी लगाई हैं। वनडे में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 86 रन है।

ये भी पढ़ें: WCPL 2024: अकेले लड़ीं जेमिमा रोड्रिग्स, अर्धशतक ठोक नाइट राइडर्स को पहुंचाया फाइनल में, चमारी अट्टापट्टू रह गईं मुंह देखती

टी20 इंटरनेशनल में प्रदर्शन

जेमिमा रोड्रिग्स अपने करियर में अब तक 104 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी हैं। इस दौरान 91 पारियों उन्‍होंने 2142 रन बनाए हैं। क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में उनकी औसत 29.75 की और स्‍ट्राइक रेट 114.17 की रही है। टी20 इंटरनेशनल में उन्‍होंने 11 फिफ्टी लगाई हैं। इस फॉर्मेट में उनका बेस्‍ट स्‍कोर 76 रन है।

ये भी पढ़ें: ICC Women's T20I Rankings: हरमनप्रीत कौर और श्रेयंका पाटिल ने लगाई लंबी छलांग, जेमिमा-मंधाना को हुआ नुकसान