Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC Final में किस वजह से लगा भारत-ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना? क्या होता है स्लो ओवर रेट और कैसे तय होती है सजा

WTC Final 2023 ICC Fine वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्लो ओवर रेट के चलते आईसीसी ने भारतीय टीम पर मैच फीस का 100 और ऑस्ट्रेलिया पर 80 प्रतिशत जुर्माना ठोका है। रोहित और कमिंस ने अपनी गलती मान ली है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Mon, 12 Jun 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
WTC Final 2023 ICC Fined Team India and Australia

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्लो ओवर रेट के चलते आईसीसी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम पर मोटा जुर्माना लगाया है। भारतीय टीम पर मैच फीस का 100 प्रतिशत, जबकि कंगारू टीम पर 80 प्रतिशत जुर्माना ठोका गया है। वहीं, थर्ड अंपायर के फैसले पर नाराजगी जाहिर करने के चलते शुभमन गिल पर भी आईसीसी ने गाज गिराई है।

पांच ओवर पीछे थी टीम इंडिया

भारतीय टीम पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना स्लो ओवर रेट के चलते लगाया गया है। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने खिताबी मुकाबले में एक दिन के टारगेट ओवर्स से पांच ओवर कम फेंके थे। वहीं, कंगारू टीम को चार ओवर पीछे रहने के चलते आईसीसी से सजा मिली है। आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के तहत निर्धारित समय में अगर टीम एक ओवर कम फेंकती है, तो खिलाड़ियों की मैच फीस 20 प्रतिशत काट ली जाती है।

किस वजह से कम फेंके गए ओवर?

रिपोर्ट्स के अनुसार, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में स्लो ओवर रेट लगातार चिंता का विषय रहा। मैच में काफी समय बर्बाद हुआ और कम से कम 44 ओवर्स का नुकसान हुआ। यानी आधे दिन का खेल। दूसरे दिन खेल निर्धारित समय से आधे घंटा खेल होने के बावजूद भी 75 ओवर से कम डाले गए। दूसरे दिन की गलती ही तीसरे दिन भी दोहराई गई। दरअसल, डीआरएस और मैदान पर चोटिल हो रहे खिलाड़ियों को मेडिकल सुविधाएं देने के चक्कर में काफी समय बर्बाद हुआ।

क्या होता है स्लो ओवर रेट?

क्रिकेट की भाषा में फील्डिंग टीम एक घंटे के खेल में जो एवरेज ओवर फेंकती है, उसको ओवर रेट कहा जाता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने हर फॉर्मेट में ओवर रेट का टारगेट बना रखा है। टेस्ट क्रिकेट में नियमों के अनुसार एक घंटे के खेल में टीम को कम से कम 15 ओवर फेंकने होते हैं। वहीं, वनडे क्रिकेट में एक घंटे में बॉलिंग टीम को 14.28 ओवर डालने होते हैं। टी-20 क्रिकेट में ओवर रेट का टारगेट 14.11 होता है। यानी एक घंटे में गेंदबाजी कर रही टीम को 14.11 ओवर फेंकने होते हैं।

स्लो ओवर रेट पर कितनी लगती है पेनल्टी?

स्लो ओवर रेट पर आईसीसी के नियम 2.22 के तहत एक ओवर कम फेंकने पर टीम के हर खिलाड़ी पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। उदाहरण के तौर पर अगर एक टीम 2 ओवर कम डालती है, तो खिलाड़ियों की 40 प्रतिशत मैच फीस कट जाती है।