Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहानी Team India के इस स्पिनर की, जिसने तय किया फर्श से अर्श तक का सफर, आज मना रहा अपना 29वां जन्मदिन

टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर कुलदीप यादव आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जन्म कुलदीप के पिता उन्हें स्पिनर बनाना चाहते थे। कुलदीप ने आज जो मुकाम हासिल किया है उसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। अंडर-15 टीम में सिलेक्ट ने होने के कारण वह अपने जीवन में काफी निराश हो गए थे।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
कुलदीप यादव के जन्मदिन पर हम उनके संघर्ष की कहानी आपको बताने जा रहे हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। kuldeep Yadav 29th Birthday:- टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर कुलदीप यादव आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जन्म कुलदीप के पिता उन्हें स्पिनर बनाना चाहते थे। इसके लिए वह उन्हें 10 साल की उम्र से ही कोच के पास ले जाने लगे थे। 

कड़ी मेहनत से मिला ये मुकाम-

कुलदीप ने कई इंटरव्यू में बताया है कि वह अपने करियर के शुरुआती दिनों में पाकिस्तानी तेज गेंदबाज वसीम अकरम और भारतीय गेंदबाज जहीर खान से प्रभावित थे। हालांकि बाद में वह ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेर्न वार्न से प्रभावित हुए थे। कुलदीप ने आज जो मुकाम हासिल किया है, उसके लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

अंडर टीम में नहीं मिली थी जगह-

साथ ही उन्हें अपने करियर में लंबा संघर्ष भी करना पड़ा। उन्होंने ये भी बताया कि अंडर-15 टीम में सिलेक्ट ने होने के कारण वह अपने जीवन में काफी निराश हो गए थे और आत्महत्या के बारे में भी सोचते थे। हालांकि इस समय वे काफी छोटे भी थे।

2021 की सर्जरी के बाद किया कमाल-

कुलदीप का असली फॉर्म 2021 में घुटने की सर्जरी के बाद से उभर कर आया, जहां एनसीए में रिहैब के दौरान फिजिओ आशीष कौशिक ने टीम में वापसी करने में काफी मदद की। हालांकि कुलदीप के कोच खुलासा करते हैं कि वे दिन-रात नेट पर जमकर पसीना बहाते थे और रात होने पर भी अकेले गेंदबाजी करते थे। उन्हें रोकने के लिए कोच को बीच में आना पड़ता था, जो उन्हें कहते थे कि अब थोड़ा आराम कर लो।

टीम इंडिया में वर्ल्ड कप में मिली चाइनामैन को जगह-

चाइनामैन के नाम से मशहूर यादव ने 2022 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि इससे पहले कुलदीप को टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। वर्ल्ड कप 2023 में अजीत अगरकर के नेतृत्व में सिलेक्शन कमेटी ने युजवेंद्र चहल से ज्यादा कुलदीप यादव पर अपना भरोसा दिखाया, जिसके चलते उन्होंने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया।

तीनों फॉर्मेट में चला जादू-

कुलदीप ने 11 मैचों में कुल 15 विकेट अपने नाम किए। इसके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाले केवल इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। इसके अलावा वह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, टी20 और वनडे ) में 5 विकेट हॉल हासिल कर चुके हैं।