Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN 2nd Test: घर पर 'टेस्ट' देने के इंतजार में Kuldeep Yadav, इस गेंदबाज का कट सकता है पत्‍ता

चेन्नई टेस्ट मैच 280 रन से जीतने के बाद भारतीय टीम का अगला पड़ाव कानपुर है जहां के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा व अंतिम मैच खेला जाएगा। चेन्नई में मिली विशाल जीत में लोकल हीरो रविचंद्रन अश्विन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अब कानपुर में कुछ इसी तरह की भूमिका कुलदीप यादव निभाना चाहेंगे।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
कुलदीप यादव को मिल सकता है मौका। इमेज- बीसीसीआई

 जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली : चेन्नई टेस्ट मैच 280 रन से जीतने के बाद भारतीय टीम का अगला पड़ाव कानपुर है, जहां के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा व अंतिम मैच खेला जाएगा।

चेन्नई में मिली विशाल जीत में लोकल हीरो रविचंद्रन अश्विन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और अब कानपुर में कुछ इसी तरह की भूमिका कुलदीप यादव निभाना चाहेंगे।

ग्रीन पार्क कुलदीप का होम ग्राउंड

ग्रीन पार्क स्टेडियम चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव का घरेलू मैदान है, जहां उन्हें अब तक टेस्ट मैच खेलने का अवसर नहीं मिला है। कानपुर से ही क्रिकेट की शुरुआत करने वाले कुलदीप ने अपने करियर में कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से आठ टेस्ट मैच उन्होंने भारत में खेले है, लेकिन उन्हें अब भी घरेलू दर्शकों के सामने भारतीय टीम की जर्सी में उतरने का इंतजार है।

होम ग्राउंड पर नहीं खेले कुलदीप

हालांकि कुलदीप अपने दूसरे 'होम ग्राउंड' लखनऊ में वनडे और टी-20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन घरेलू मैदान पर देश के लिए टेस्ट मैच में खेलना हर एक क्रिकेटर का सपना होता है। कुलदीप ने अंतिम टेस्ट मैच इस वर्ष इंग्लैंड के विरुद्ध धर्मशाला मे खेला था, जहां उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट सहित कुल सात विकेट चटकाए थे।

स्पिनर्स को मिलेगी मदद 

चेन्नई टेस्ट मैच लाल मिट्टी की पिच पर खेला गया था और पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के कारण दो स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज के साथ आकाश दीप को तेज गेंदबाज के रूप में उतारा गया था, लेकिन ग्रीन पार्क की पिच स्पिनरों के मुफीद रहती है और इसको देखते हुए टीम प्रबंधन यहां आकाश दीप का विश्राम देकर कुलदीप को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है।

शानदार फॉर्म में हैं कुलदीप

कुलदीप ने हाल के समय में खुद को साबित किया है, लेकिन तीसरे स्पिनर के रूप में उनका मुकाबला अक्षर पटेल से होगा जो बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। लेकिन दूसरे टेस्ट में कुलदीप को अवसर मिल सकता है क्योंकि ग्रीन पार्क उनका होम ग्राउंड है और दूसरा टीम में पहले से रवींद्र जडेजा हैं जो अक्षर की तरह ही बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: उन्‍नाव की मिट्टी से तैयार की गई ग्रीनपार्क की पिच, बदलते तापमान में हर दिन बदलेगी रुख

संजय मांजरेकर ने की पैरवी

इस बीच, पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने भी कानपुर टेस्ट में कुलदीप को खिलाए जाने का समर्थन किया है। मांजरेकर ने कहा, चेन्नई की पिच भले ही तेज गेंदबाजों को मदद कर रही थी, लेकिन एक तेज गेंदबाज के स्थान पर कुलदीप को खिलाया जाता तो बांग्लादेश के लिए मुश्किलें बढ़ जाती। मुझे लगता है कि कुलदीप यादव को इतनी आसानी से ड्रॉप नहीं किया जा सकता है। भारतीय पिचों पर तेज गेंदबाजों को एक या डेढ़ दिन की मदद मिलती है। इसके बाद स्पिनरों का गेम शुरू हो जाता है। जब आपके पास कुलदीप यादव जैसा गेंदबाज है, तो उसे मौका देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 2nd Test: मक्के की रोटी-सरसों का साग से लेकर से लेकर निहारी और बिरयानी तक, कानपुर टेस्‍ट का मेन्‍यू आया सामने