Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार T20 World Cup के लिए क्वालीफाई कर UAE क्रिकेट ने उठाया बड़ा कदम, इस भारतीय को बनाया अपना हेड कोच

भारत के पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत को हाल ही में यूएई मेंस नेशनल क्रिकेट टीम ने हेड कोच बना लिया हैं। लालचंद राजपूत की कोचिंग के कार्यकाल में भारत ने साल 2007 टी20 विश्व कप का खिताब जिता था। पूर्व भारतीय प्लेयर को मुदस्सर नजर की जगह हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है। यूएई क्रिकेट ने तीन साल के लिए लालचंद राजपूत के साथ डील पक्की कर ली हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 21 Feb 2024 06:01 PM (IST)
Hero Image
Lal Chand Rajput को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का हेड कोच नियुक्त किया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत को हाल ही में यूएई मेंस नेशनल क्रिकेट टीम ने हेड कोच बना लिया हैं। लालचंद राजपूत (LalChand Rajput) की कोचिंग के कार्यकाल में भारत ने साल 2007 टी20 विश्व कप का खिताब जिता था। पूर्व भारतीय प्लेयर को मुदस्सर नजर की जगह हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है। यूएई क्रिकेट ने तीन साल के लिए लालचंद राजपूत के साथ डील पक्की कर ली हैं।

LalChand Rajput को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का हेड कोच नियुक्त किया

दरअसल, लालचंद राजपूत (Lal Chand Rajput) ने कोच बनाए जाने के बाद इमेरेट्स क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे इस रोल को उनके क्रिकेट कौशल को निखारने के लिए काम करने के लिए उत्साहित हूं। मेरा लक्ष्य टीम को लगातार अच्छा प्रदर्शन कराकर आगे ले जाना होगा। मुझे उन्हें अगले स्तर तक ले जाना होगा और मुझे पूरा विश्वास है कि वे इसमें पूरी तरह सक्षम है। यूएई क्रिकेट का शानदार फ्यूचर है और मेरा गोल है कि मैं टीम परफॉर्मेंस को निरंतर बनाए रखूं और उन्हें अगले लेवल तक ले जा सकूं, जिसका मुझे पूरा इंतजार है।

बता दें कि लालचंद राजपूत यूएई क्रिकेट टीम भारत के पूर्व क्रिकेटर की पहली जिम्मेदारी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 ट्राई सीरीज होगी, जिसमें स्कॉटलैंड और कनाडा की टीम मौजूद हैं। यूएई की मेजबानी में 28 फरवरी से यह ट्राई सीरीज खेलेगी। इसके बाद अगले महीने स्कॉटलैंड के खिलाफ तीन मैच की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी।

यह भी पढ़ें: Babar Azam T20: बाबर आजम ने तोड़ा Chris Gayle का 7 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी20 क्रिकेट में अब इस मामले में बन गए किंग

लालचंद राजपूत ने भारत के लिए 6 इंटरनेशनल गेम्स खेले है। रिटायरमेंट के बाद उन्होंने भारतीय टीम की कोचिंग की। भारतीय टीम ने 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीता था। 2016-17 के बीच अफगानिस्तान को लालचंद ने कोचिंग दी थी और इसी दौरान आईसीसी ने इस देश को टेस्ट का दर्जा दिया था।इसके अलावा टी20 विश्व कप में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टीम को क्वालीफाई करने में मदद दी थी।