Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs WI: इंग्‍लैंड को मिला James Anderson का रिप्‍लेसमेंट, नॉटिंघम में तूफान आना तय!

वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्‍लैंड के दौरे पर है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 114 रन से मात दी थी। यह इंग्‍लैंड के दिग्‍गज तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के करियर का आखिरी टेस्‍ट था। उन्‍होंने पहले ही संन्‍यास का एलान कर दिया था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट से लिया संन्‍यास। इमेज- ईसीबी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम इन दिनों इंग्‍लैंड के दौरे पर है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने वेस्‍टइंडीज को पारी और 114 रन से मात दी थी। यह इंग्‍लैंड के दिग्‍गज तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के करियर का आखिरी टेस्‍ट था। उन्‍होंने पहले ही संन्‍यास का एलान कर दिया था।

इंग्‍लैंड टीम से जुड़े मार्क वुड 

अब सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच नॉटिंघम में खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए इंग्लिश टीम को एंडरसन का रिप्‍लेसमेंट मिल गया है। दूसरे टेस्‍ट के लिए इंग्‍लैंड के स्‍क्वॉड में मार्क वुड की एंट्री हुई है। सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 18 जुलाई से 22 जुलाई के बीच ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में खेला जाएगा। इंग्‍लैंड टीम की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर टेस्‍ट सीरीज अपने नाम करने पर होगी।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जेम्‍स एंडरसन को लॉर्ड्स टेस्‍ट पर दोनों टीमों ने मिलकर दिया गार्ड ऑफ ऑनर, दिग्‍गज तेज गेंदबाज हुए भावुक, देखें वीडियो

टेस्‍ट में मार्क वुड का प्रदर्शन 

मार्क वुड ने मई 2015 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अपने करियर में अब तक 34 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान 63 पारियों में उन्‍होंने 31.24 की औसत और 3.32 की इकॉनमी से 108 विकेट चटकाए हैं। उन्‍होंने 4 बार 5 विकेट हॉल भी लिया है। क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप में उनका सर्वाश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 9/100 है।

एंडरसन का टेस्‍ट करियर ऐसा रहा

एंडरसन ने अपने करियर में 188 टेस्‍ट खेले। इस दौरान 350 पारियों में उन्‍होंने 704 विकेट अपने नाम किए। टेस्‍ट क्रिकेट में उनकी औसत 26.46 की और इकॅनमी 2.79 की रही। वह टेस्‍ट में तीसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा वह टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी हैं। मुथैया मुरलीधरन ने टेस्‍ट में 800 और शेन वॉर्न ने 708 शिकार किए।

ये भी पढ़ें: James Anderson Retirement: जेम्‍स एंडरसन के संन्‍यास पर भावुक हुए 'क्रिकेट के भगवान', सोशल मीडिया पर आया रिएक्‍शन का सैलाब