Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dead Ball Rule: अमेलिया केर हुईं रन आउट पर अंपायर ने दी डेड बॉल, जानें क्‍या होते हैं इसके नियम

विमंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के चौथे मुकाबले में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से हो रहा है। न्‍यूजीलैंड की पारी के 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अमेलिया केर ने लॉन्ग ऑफ पर शॉट लगाया एक रन लिया और दूसरा रन लेने की कोशिश की लेकिन रन आउट हो गईं। भारत और केर दोनों ने सोचा कि वह आउट हो गई हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:21 PM (IST)
Hero Image
अंपायर ने दे दी डेड बॉल। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विमंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के चौथे मुकाबले में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से हो रहा है। यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के दौरान एक विवादित मूवमेंट, जिसकी सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है।

दरअसल, न्‍यूजीलैंड की बल्‍लेबाज अमेलिया केर को रन आउट होने के बावजूद भी पवेलियन की राह नहीं दिखाई गई। इसके बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और फील्ड अंपायर के बीच कुछ चर्चा देखने को मिली।

चौथे अंपायर ने डेड बॉल करार दिया 

14वें ओवर की आखिरी गेंद पर अमेलिया केर ने लॉन्ग ऑफ पर शॉट लगाया, एक रन लिया और दूसरा रन लेने की कोशिश की, लेकिन रन आउट हो गईं। भारत और केर दोनों ने सोचा कि वह आउट हो गई हैं, लेकिन चौथे अंपायर ने हस्तक्षेप करते हुए इसे डेड बॉल करार दिया। तो आखिर इसे डेड बॉल क्‍यों गया और इसके क्‍या नियम होते हैं, आइए जानते हैं।

1st: Batter intention was for run, should be declared out.

2nd: Umpires called OVER! 1 Run would not have been awarded even if they had completed. So a Not out. #Harmanpreetkaur as usual 🔥🔥. #Ameliakerr anyways dismissed in next over!!!#INDvsNZ pic.twitter.com/Jadhq3NYk5

— SpotOnViews (@spotonviews) October 4, 2024

कब-कब हो जाती है डेट बॉल

MCC के नियम 20.1 में डेड बॉल के बारे में बताया गया है। क्रिकेट में जब ऐसा कुछ होता है जिसमें दिखता है कि बल्‍लेबाज या गेंदबाज तैयार नहीं था तो यह बॉल डेड बॉल होती है। अगर गेंदबाज की कैप या रुमाल गिर जाता है तो इसे डेड बॉल माना जाता है।

अगर गेंद विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथों में आ जाए तो इसे डेड बॉल माना जाता है। इसके अलावा अगर बॉल सीमा रेखा के बाहर चली जाती है तो इसे भी डेड बॉल करार दिया जाएगा। अगर बॉल कहीं खो भी जाती है तो उसे डेड बॉल माना जाता है। जब अंपायर ने कॉल करके डेड बॉल का संकेत दिया हो। 

ये भी पढ़ें: Amelia Kerr Run Out: भारत के साथ हुई बेईमानी! न्यूजीलैंड की बैटर हुईं आउट तो अंपायर ने कर दिया बड़ा खेल

क्‍या है पूरा मामला

दरअसल जब सोफी ने दूसरे रन के लिए कॉल किया और भारतीय कप्‍तान ने थ्रो किया तब तक मैदानी अंपायर ने ओवर समाप्ती की घोषणा कर दी थी। अंपायर ने गेंदबाज दीप्ति शर्मा को कैप भी दे दी थी। चूंकि, ऑन फील्‍ड अंपायर ने बॉल को डेड करार कर ओवर समाप्‍त कर दिया था, ऐसे में केर को नॉट आउट दिया गया। 

ये भी पढ़ें: SAW vs WIW: अपने पहले ही मैच में साउथ अफ्रीका ने रचा इतिहास, वेस्‍टइंडीज को 10 विकेट से रौंदा