Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moeen Ali Retirement: मोईन अली ने क्रिकेट को कहा अलविदा, दूसरी बार लिया संन्यास, पढ़िए फैसले की क्या थी वजह?

इंग्लैंड ने साल 2019 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था। इसके बाद साल 2022 में ये टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल रही थी। मोईन अली दोनों टीमों का हिस्सा थे और टीम की खिताबी जीत में उन्होंने अहम रोल निभाया था। मोईन अली ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए न चुने जाने के कारण उन्होंने ये फैसला किया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 08 Sep 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
मोईन अली ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर मोईन अली ने रविवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। इंग्लैंड के लिए दो वर्ल्ड कप जीतने वाले इस खिलाड़ी ने 10 साल के करियर को अलविदा कह दिया है। मोईन अली ने ये फैसला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवरों की सीरीज में न चुने जाने के बाद लिया।

मोईन ने अंग्रेजी अखबार डेली मेल को दिए इंटरव्यू में अपने दिल की बात जाहिर की। मोईन अली ने कहा, "मैं 37 साल का हो गया है। मुझे इस महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। मैंने इंग्लैंड के लिए काफी क्रिकेट खेली। ये अब अगली पीढ़ी का समय है।"

यह भी पढ़ें- क्‍या भारत दौरे पर जाएंगे? Moeen Ali के जवाब ने इंग्लिश क्रिकेट में मचाई खलबली, ऑलराउंडर ने दिए ये संकेत

टेस्ट संन्यास से की थी वापसी

मोईन ने साल 2021 के अंत में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। लेकिन साल 2023 में टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स के कहने पर एशेज सीरीज से पहले उन्होंने अपना फैसला बदला था। एशेज के बाद मोईन ने दोबारा टेस्ट से संन्यास का एलान कर दिया था। हालांकि, तब मोईन अली ने टेस्ट को ही अलविदा कहा था लेकिन अब वह तीनों फॉर्मेट से विदाई ले चुके हैं।

मोईन अली ने साल 2014 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने देश के लिए इस खिलाड़ी ने 68 टेस्ट, 138 वनडे और 92 टी20 मैच खेले। तीनों फॉर्मेट में उनके बल्ले से कुल 6678 रन, आठ शतक, 28 फिफ्टी निकले। वहीं तीनों फॉर्मेट में उन्होंने कुल 366 विकेट भी लिए। इंग्लैंड के लिए उन्होंने अपना आखिरी मैच इसी साल गयना में टी20 वर्ल्ड कप-2024 के सेमीफाइनल के रूप में भारत के खिलाफ खेला था।

खेलते रहेंगे फ्रेंचाइजी क्रिकेट

मोईन ने कहा है कि वह फ्रेचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे। उन्होंने कहा, "मैं फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलता रहूंगा, क्योंकि मुझे अभी भी क्रिकेट खेलना पसंद है। लेकिन कोचिंग ऐसी चीज है जो मैं करना चाहूंगा। मैं बेस्ट कोच बनना चाहता हूं। मैंने ब्रेंडन मैक्कलम से काफी कुछ सीखा है। मुझे उम्मीद है कि लोग मुझे एक आजाद परिंदे के तौर पर याद रखेंगे।"

मोईन अली कैरिबियन प्रीमियर लीग में अपना डेब्यू करने जा रहे हैं। उन्हें सीपीएल की मौजूदा विजेता गयाना अमेजन वॉरियर्स ने अपने साथ जोड़ा है। आईपीएल में वह चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का हिस्सा रह चुके  हैं।

यह भी पढ़ें- ENG के दिग्‍गज ऑफ स्पिनर Moeen Ali ने संन्‍यास पर लिया यू-टर्न, Ashes में कंगारुओं की बैंड बजाने को तैयार