Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mohammad Nabi ने खत्म किया Shakib Al Hasan का 1739 दिन का राज, बने दुनिया के नंबर 1 ऑलराउंडर

आईसीसी (ICC ODI Rankings) की ताजा वनडे रैंकिंग में अफगानिस्तान के स्टार मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को तगड़ा फायदा हुआ है। मोहम्मद नबी ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर आईसीसी (ICC) वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग का पहला स्थान हासिल कर लिया। शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) अभी भी दूसरे स्थान पर हैं 310 रेटिंग अंकों के साथ मौजूद हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 14 Feb 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
Mohammad Nabi ने Shakib Al Hasan से छीना नंबर 1 का ताज

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में अफगानिस्तान के स्टार मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) को तगड़ा फायदा हुआ है। मोहम्मद नबी ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर आईसीसी वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग का पहला स्थान हासिल कर लिया। शाकिब अल हसन अभी भी दूसरे स्थान पर हैं 310 रेटिंग अंकों के साथ मौजूद हैं।

Mohammad Nabi ने Shakib Al Hasan से छीना नंबर 1 का ताज

दरअसल, 39 साल के अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। नबी ने 121 वनडे मैचों में 296 विकेट लिए हैं और 2,762 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 112 रन है और उन्होंने 5 बार 5 विकेट लिए हैं। नबी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में 139 रन की शतकीय पारी खेली थी।

इस दौरान उन्होंने एक विकेट भी लिया था। हालांकि, दूसरे मुकाबले में वह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। श्रीलंका ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नबी को बड़ा इनाम मिला है। नबी अब वनडे रैंकिंग में नंबर 1 स्टार ऑलराउंडर बन गए हैं।

नबी 39 साल की उम्र में ऑलराउंडर खिलाड़ियों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन हैं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के नाम था, जो जून 2015 में 38 साल और आठ महीने की उम्र में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: Ravindra Jadeja ने राजकोट टेस्‍ट से पहले इंग्‍लैंड पर किया करारा प्रहार, बोले- 'मैं नहीं मानूंगा...'

इसके अलावा नबी 2023 में ICC वनडे ऑलराउंडर ऑफ द ईयर भी चुने गए थे। वहीं, वे वनडे क्रिकेट में 2000 रन और 300 विकेट लेने वाले पहले अफगान खिलाड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन और 400 विकेट लेने वाले नबी 10वें खिलाड़ी हैं।