Move to Jagran APP

भारत के इस खिलाड़ी को पीछे छोड़ मोहम्मद रिजवान बने ICC Men's Player of the Month के विजेता

ICC Mens Player of the Month पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को आइसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार दिया गया है जबकि women player of the month का पुरस्कार हरमनप्रीत ने जीता। रिजवान ने अक्षर पटेल को पीछे छोड़कर यह पुरस्कार जीता है।

By Sameer ThakurEdited By: Updated: Mon, 10 Oct 2022 02:40 PM (IST)
Hero Image
ICC Men's Player of the Month: मोहम्मद रिजवान, बल्लेबाज पाकिस्तान क्रिकेट टीम (फोटो क्रेडिट ट्विटर)
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। 2022 में शानदार फॉर्म में चल रहे पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल रिजवान को सितंबर महीने के लिए ICC Men's Player of the Month का विजेता चुना गया है। उन्होंने यह पुरस्कार भारतीय खिलाड़ी अक्षर पटेल को पीछे छोड़कर जीता है। इस रेस में अक्षर के अलावा ऑस्ट्रेलिया के युवा सेंसेशन कैमरोन ग्रीन थे जिन्होंने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था।

सितंबर महीने में रिजवान की फॉर्म की बात करें तो उन्होंने लगातार अच्छी पारियां खेली है। यही कारण है कि टी20 रैंकिंग में भी मोहम्मद रिजवान नंबर वन की कुर्सी पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हालिया सीरीज में भी जबरदस्त बल्लेबाजी की थी।

सितंबर में खेले गए 10 मैचों में उन्होंने 7 अर्धशतकीय पारी खेली। महीने की शुरुआत उन्होंने एशिया कप में हांगकांग और भारत के खिलाफ 70 से ज्यादा रन बनाकर की थी। हालांकि वह अपने शानदार बल्लेबाजी के बावजूद भी अपनी टीम को एशियन चैंपियन नहीं बना सके।

यह भी पढ़ें- प्रैक्टिस मैच में भी खूब चला सूर्या का बल्ला, खेली अर्धशतकीय पारी

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में रिजवान

इंग्लैंड के खिलाफ 7 मैचों की सीरीज के पहले5 मैचों में उन्होंने चार बार 60 से ज्यादा रनों की पारी खेली और अपने टीम को 3-2 से लीड दिलाई। वह उस सीरीज में 63.20 की औसत और 138.60 की स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 316 रन बनाए थे। लेकिन आखिरी दो मुकाबले में इंग्लैंड ने वापसी की और सीरीज को 4-3 से अपने नाम कर लिया।

Women's Player of the Month बनीं हरमनप्रीत

महिला क्रिकेट की बात करें तो हरमनप्रीत कौर को सितंबर महीने का का Women's Player of the Month चुना गया। उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्तान को पीछे छोड़कर इस खिताब पर कब्जा जमाया।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने 3-0 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। इस सीरीज में उन्होंने 103.27 की स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए थे। भारत के खिलाफ वह सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थी।

यह भी पढ़ें- भारत ने थाईलैंड को महज 37 रन पर समेटा, 9 बल्लेबाज नहीं छू पाए दहाई का आंकड़ा