Move to Jagran APP

Pakistan ODI and T20I Captain: पाकिस्तान टीम को मिला नया कप्तान! यह खिलाड़ी कर सकता है Babar Azam को रिप्लेस

बाबर आजम के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद मोहम्मद रिजवान उनको रिप्लेस कर सकते हैं। वह पाकिस्तान की वनडे और टी20I टीम के नए कप्तान हो सकते हैं। मोहम्मद रिजवान कप्तानी संभालने की रेस में सबसे आगे हैं। वहीं बाबर आजम शाहीन अफरीदी और नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वनडे और टी20I टीम में वापसी कर सकते हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
जल्द मिलेगा पाकिस्तान को व्हाइट क्रिकेट टीम का नया कप्तान। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान वनडे और टी20I टीम के अगले कप्तान हो सकते हैं। वह नए कप्तान की रेस में सबसे आगे हैं। पीसीबी जल्द ही ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा कर सकती है। इसके लिए पाकिस्तान के चयनकर्ताओं ने पिछले दो दिनों में पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी के साथ बैठक की है। साथ ही व्हाइट बॉल क्रिकेट टीम के मुख्य कोच गैरी कर्स्टन से भी परामर्श ली है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट 28 अक्टूबर को समाप्त होगा और टीम को अगले दिन ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना है, इसलिए चयनकर्ता रविवार तक सीमित ओवरों की टीम की घोषणा करेंगे। रिपोर्ट में आगे कहा गया कि रिजवान अपनी वरिष्ठता, खिलाड़ी के रूप में अपनी विश्वसनीयता और घरेलू क्रिकेट तथा पीएसएल में टीमों का नेतृत्व करने के अपने अनुभव के कारण सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे हैं।

तीन देशों का करेगी दौरा

गौरतलब हो कि बाबर आजम ने इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका में 9 वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। स्वदेश लौटने से पहले उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैच भी खेलने हैं।

बाबर-शाहीन और नसीम की हो सकती है वापसी

रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने अब चयनकर्ताओं को कप्तान चुनने का अधिकार दे दिया है। आकिब, अजहर अली और अलीम डार ने पहले ही रिजवान से बातचीत कर ली है और उनसे यह जिम्मेदारी संभालने की इच्छा जताई है। वहीं, चयनकर्ता बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए आराम दिए जाने के बाद वनडे और टी20I टीम में शामिल कर सकते हैं।

दूसरे टेस्ट में मिली है जीत 

बता दें कि पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 152 रन से हराकर वापसी की है। पाकिस्‍तान को 1338 दिन बाद घर पर टेस्‍ट में जीत मिली है। इससे पहले पाकिस्‍तान ने फरवरी 2021 में रावलपिंडी के मैदान पर साउथ अफ्रीका को हराया था। पाकिस्‍तान और इंग्‍लैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्‍ट भी मुल्‍तान में ही खेला गया था। इस मुकाबले को इंग्‍लैंड ने अपने नाम किया था।

यह भी पढे़ं- PAK vs ENG 2nd Test: पाकिस्‍तान ने मुल्‍तान में इंग्‍लैंड को धूल चटाकर लिखा नया इतिहास, 1338 दिन बाद घर पर नसीब हुई जीत

यह भी पढे़ं- PAK vs ENG: शान मसूद के नेतृत्‍व में पहला टेस्‍ट जीती पाकिस्‍तान टीम, अब बाबर आजम को लेकर दिया बड़ा बयान!