Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mohammed Shami के करियर में जुड़ी एक और बड़ी उपलब्धि, Arjuna Award से सम्मानित हुआ भारतीय गेंदबाज; WC 2023 में जमकर बरपाया था कहर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज Mohammed Shami को देश के प्रतिष्टित अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। शमी का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में कमाल का रहा है। भारत की धरती पर खेले गए विश्व कप में शमी ने टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था। शमी ने 7 मैचों में 24 विकेट निकाले थे।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 09 Jan 2024 11:47 AM (IST)
Hero Image
Mohammed Shami: शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड (Mohammed Shami Arjuna Award) से सम्मानित किया गया है। शमी इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को पाने वाले 46वें भारतीय पुरुष क्रिकेटर हैं। शमी का प्रदर्शन वर्ल्ड कप 2023 में बेहद शानदार रहा था और उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए थे। शमी ने 7 मैचों में कुल 24 विकेट निकाले थे।

अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हुए शमी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को देश के प्रतिष्टित अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया। शमी का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों में कमाल का रहा है। भारत की धरती पर खेले गए विश्व कप में शमी ने टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था।

— Johns. (@CricCrazyJohns) January 9, 2024

अर्जुन अवॉर्ड को लेकर शमी ने कही बड़ी बात

मोहम्मद शमी ने अर्जुन अवॉर्ड को लेकर एएनआई के साथ बातचीत करते हुए कहा, "यह अवॉर्ड मेरे लिए सपने जैसा है, जिंदगी निकल जाती और लोग इस अवॉर्ड को नहीं जीत पाते हैं। मुझे खुशी है कि इस अवॉर्ड को पाने के लिए मुझे नॉमिनेट किया गया है। इस अवॉर्ड को पाना मेरे लिए सपने जैसा है, क्योंकि मैंने अपनी जिंदगी में कई लोगों को इस अवॉर्ड से सम्मानित होते हुए देखा है।"

यह भी पढ़ें- IND vs AFG Pitch Report: मोहाली में होगा बल्लेबाजों का राज या कहर बरपाएंगे गेंदबाज, आंकड़ों के जरिए समझिए पिच का मिजाज

यादगार रहा था वर्ल्ड कप 2023

मोहम्मद शमी के लिए वर्ल्ड कप 2023 किसी सपने के सच होने से कम नहीं रहा था। शमी ने गेंद से जमकर कहर बरपाया था और वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। शमी ने विश्व कप में खेले सिर्फ 7 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए थे और दुनियाभर के बल्लेबाजों की नाक में दम किया था।

शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट चटकाए थे। वहीं, भारत की ओर से 50 ओवर के विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी शमी के नाम दर्ज हो गया है। शमी ने इस मामले में जहीर खान को पीछे छोड़ा था।

ये खिलाड़ी भी हुए अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित

अर्जुन अवॉर्ड- ओजस प्रवीण देवताले (आर्चरी), अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी), श्रीशंकर (एथलेटिक्स), पारुल चौधरी (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन (बॉक्सिंग), आर वैशाली (चेस), अनुश अग्रवाल (घुड़सवारी), दिव्यकृति सिंह (घुड़सवारी ड्रेसेज), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी), सुशीला चानू (हॉकी), पवन कुमार (कबड्डी), रितु नेगी (कबड्डी), नसरीन (खो-खो), पिंकी (लॉन बॉल्स), ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ( शूटिंग), ईशा सिंह (शूटिंग), हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वाश), अयहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस), सुनील कुमार (रेसलिंग), अंतिम पंघाल (रेसलिंग), नाओरेम रोशिबिना देवी (वुशु), शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी), इलूरी अजम कुमार (दृष्टिबाधित क्रिकेट), प्राची यादव (पैरा कैनोइंग)।