Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WC 2023 में धांसू प्रदर्शन का मिलेगा Mohammed Shami को इनाम, अर्जुन अवॉर्ड से किए जा सकते हैं सम्मानित; BCCI ने सरकार से की खास गुजारिश

वर्ल्ड कप 2023 में अपनी गेंदबाजी से जमकर महफिल लूटने वाले मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा सकता है। शमी ने 50 ओवर के विश्व कप में सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए। भारतीय तेज गेंदबाज ने 7 मैचों में कुल 24 विकेट चटकाए। शमी भारत की ओर से वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Wed, 13 Dec 2023 07:35 PM (IST)
Hero Image
Mohammed Shami: मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा सकता है

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 में अपनी गेंदबाजी से हर किसी को दीवाना बनाने वाले मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा सकता है। शमी का प्रदर्शन भारत की धरती पर खेले गए विश्व कप में लाजवाब रहा था और उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए थे।

अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएंगे शमी?

एएनआई की खबर के अनुसार, अर्जुन अवॉर्ड के लिए मोहम्मद शमी का नाम पहले लिस्ट में शुमार नहीं था। हालांकि, विश्व कप में उनके दमदार प्रदर्शन को देखते हुए बीसीसीआई ने खेल मंत्रालय से खास गुजारिश करते हुए फास्ट बॉलर का नाम इस लिस्ट में जुड़वाया। बता दें कि अर्जुन अवॉर्ड देश का दूसरा सर्वोच्च खेल सम्मान है। शमी का प्रदर्शन पूरे विश्व कप में शानदार रहा था और उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट चटकाए थे।

यादगार रहा था शमी के लिए विश्व कप

मोहम्मद शमी के लिए विश्व कप 2023 बेहद यादगार रहा था। शमी ने टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए महज 7 मैचों में 24 विकेट अपने नाम किए थे। भारतीय फास्ट बॉलर ने 12.06 की एवरेज से विकेट चटकाए थे, जबकि उनका इकॉनमी भी महज 5.68 का रहा था।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: T20I में Shubman Gill का हाल बेहाल, दहाई का आंकड़ा पार करना हो रहा मुश्किल; ऐसे कैसे बना पाएंगे वर्ल्ड कप टीम में जगह?

शुरुआती चार मैचों में शमी प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं थे। हालांकि, टीम में आते ही शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाते हुए अपनी छाप छोड़ दी थी। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ भी शमी ने कहर बरपाते हुए सिर्फ 18 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए थे।

सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

शमी वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे। भारतीय तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट में 24 विकेट अपने नाम किए। 50 ओवर के विश्व कप में शमी भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शमी पांचवें नंबर पर मौजूद हैं। शमी के नाम कुल 55 विकेट दर्ज हैं। शमी से आगे इस लिस्ट में लसिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क, मुथैया मुरलीधरन और ग्लेन मैक्ग्रा ही हैं।