Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच का एलान, पाकिस्‍तान को भी सिखा चुके हैं गेंदबाजी के गुर

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच का एलान हो गया है। हाल ही में गौतम गंभीर को टीम का नया हेड कोच बनाया गया था। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली थी। अब साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया गया है। वह बांग्‍लादेश दौरे से भारतीय टीम के साथ जुड़ंगे। इस दौरे की शुरुआत अगले महीने होगी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 14 Aug 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम को मिला गेंदबाजी कोच। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के नए गेंदबाजी कोच का एलान हो गया है। हाल ही में पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को टीम का नया हेड कोच बनाया गया था। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली थी।

अब साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को भारतीय टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्‍त किया गया है। उन्‍होंने पारस म्हाम्ब्रे की जगह ली है। मोर्कल बांग्‍लादेश दौरे से भारतीय टीम के साथ जुड़ेंगे। इस दौरे की शुरुआत अगले महीने होगी। 2 टेस्‍ट और 3 टी20 मैचों की सीरीज के लिए बांग्‍लादेश टीम भारत आएगी। 

पाकिस्‍तान के गेंदबाजी कोच रह चुके मोर्कल

मोर्नी मोर्कल का कॉन्ट्र्रैक्ट 1 सितंबर से शुरू होगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी। गौतम गंभीर को जब भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया था तो उन्‍होंने मोर्नी मोर्कल का नाम गेंदबाजी कोच के लिए सुझाया था, जिस पर अब मुहर लग चुकी है। मोर्नी मोर्कल इससे पहले पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के भी गेंदबाजी कोच रह चुके हैं।

(File pic) pic.twitter.com/ucVvAxRjlE— ANI (@ANI) August 14, 2024

गंभीर और मोर्कल ने साथ किया काम

  • गौतम गंभीर और मोर्नी मोर्कल लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए भी एक साथ काम कर चुके हैं। दोनों के संबंध भी काफी अच्‍छे हैं।
  • गंभीर जहां लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटॉर थे वहीं मोर्कल फ्रेंचाइजी की गेंदबाजी कोच हैं।
  • IPL 2024 में गौतम गंभीर ने लखनऊ को छोड़कर अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स का दामन थाम लिया था। हालांकि, मोर्नी मोर्कल अभी भी LSG के साथ हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन

इंटरनेशनल क्रिकेट में मोर्कल के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 86 टेस्ट, 117 वनडे और 44 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्‍ट की 160 पारियों में मोर्कल ने 309 विकेट चटकाए। इतना ही नहीं वनडे में उनके नाम 188 और टी20 इंटरनेशनल में 47 विकेट हैं।

ये भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर के लिए खास है पाकिस्‍तान का स्‍वतंत्रता दिवस, 17 साल की उम्र में छुड़ाए थे अंग्रेजों के छक्‍के

बांग्‍लादेश का भारत दौरा मोर्कल का पहला असाइनमेंट

  • पहला टेस्‍ट: 19 से 23 सितंबर- एमए चिदंबरम स्‍टेडियम, चेन्‍नई
  • दूसरा टेस्‍ट: 27 सितंबर से 1 अक्‍टूबर- ग्रीन पार्क, कानपुर
  • पहला टी20: 6 अक्‍टूबर- श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम, ग्वालियर
  • दूसरा टी20: 9 अक्‍टूबर- अरुण जेटली स्‍टेडियम, दिल्‍ली
  • तीसरा टी20: 12 अक्‍टूबर- राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद

ये भी पढ़ें: भारतीय टीम के नए गेंदबाजी कोच अनुभव के मामले में पारस म्हाम्ब्रे से 50 गुना आगे, दोनों के आंकड़ों की तुलना करना भी बेमानी