Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस स्टार क्रिकेटर ने 2023 में NADA को दिए सबसे ज्यादा डोप टेस्ट, महिला टीम से हरमनप्रीत कौर भी लिस्ट में शामिल

इस साल जब डोप टेस्ट की बात आई तो एक और स्टार क्रिकेटर के भारतीय पुरुष टीम में सबसे अधिक बार टेस्ट किए गए। नाडा की ओर से वेबसाइट पर जारी लिस्ट में इस साल के पहले पांच महीनों में कुल मिलाकर 55 क्रिकेटरों (पुरुष और महिला 58 सैंपल) के डोप टेस्ट किए गए जिनमें से आधे से अधिक सैंपल नमूने आउट ऑफ कॉम्पिटिशन लिए गए।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Wed, 09 Aug 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
इस स्टार क्रिकेटर ने 2023 में नाडा को दिए सबसे ज्यादा डोप टेस्ट। फोटो-ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। NADA collected three dope samples of Ravindra Jadeja in 2023: विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय चेहरे हैं। ऐसे में इस साल जब डोप टेस्ट की बात आई, तो एक और स्टार क्रिकेटर के भारतीय पुरुष टीम में सबसे अधिक बार टेस्ट किए गए। 

इन खिलाड़ियों के हुए टेस्ट-

भारत के कप्तान रोहित शर्मा Rohit Sharma और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली Virat Kohli का 2023 के पहले पांच महीनों के दौरान टेस्ट नहीं किया गया था। हार्दिक पंड्या का अप्रेल में एक यूरिन सैंपल 'आउट ऑफ कॉम्पिटिशन' लिया गया था। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा Ravindra Jadeja के इस साल जनवरी से मई के बीच तीन बार डोप सैंपल लिए गए।

नाडा ने वेबसाइट पर शेयर की लिस्ट-

इसके साथ ही वह इस समय के दौरान सबसे अधिक बार टेस्ट करने वाले क्रिकेटर बन गए। नाडा की ओर से वेबसाइट पर जारी लिस्ट में इस साल के पहले पांच महीनों में कुल मिलाकर 55 क्रिकेटरों (पुरुष और महिला, 58 सैंपल) के डोप टेस्ट किए गए, जिनमें से आधे से अधिक सैंपल नमूने 'आउट ऑफ कॉम्पिटिशन' लिए गए।

पिछले दो सालों में लिए सबसे अधिक सैंपल-

इसके चलते इस साल क्रिकेटरों से लिए गए सैंपल की संख्या पिछले दो सालों की तुलना में बहुत अधिक होने की उम्मीद है। नाडा ने 2021 में क्रिकेटरों से 54 और 2022 में 60 सैंपल इकट्ठा किए थे। दो सालों के नाडा के आंकड़ों के अनुसार 2021 और 2022 में रोहित तीन सैंपल के साथ सबसे अधिक टेस्ट किए गए क्रिकेटर थे। 2021 और 2022 में भी कोहली का टेस्ट नहीं हुआ।

हरमनप्रीत कौर बी लिस्ट में शामिल-

2022 में लगभग 20 सैंपल महिला क्रिकेटरों के थे। इस साल के पहले पांच महीनों में केवल दो महिला क्रिकेटरों भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर Harmanpreet Kaur और उप कप्तान स्मृति मंधानाSmriti Mandhana का एक-एक बार टेस्ट किया गया। 12 जनवरी को मुंबई आउट ऑफ कॉम्पिटिशन यूरिन सैंपल लिए गए।

लगभग 20 सैंपल लिए गए, जिनमें से अधिकतर इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान लिए गए। इस साल जनवरी से मई तक अन्य भारतीय क्रिकेटरों के भी टेस्ट हुए। विदेशी खिलाड़ियों के सभी टेस्ट अप्रैल में (आईपीएल सीजन के दौरान) किए गए थे।