Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 WC 2024: अभी भी तैयार हो रहा है न्‍यूयॉर्क का अस्थायी स्टेडियम, IND vs PAK हाईवोल्‍टेज मैच यही पर खेला जाएगा

नसाऊ काउंटी क्रिकेट मैदान टी-20 विश्व कप के आठ मैचों की मेजबानी करने के लिए अभी भी तैयार हो रहा है। इसी मैदान पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच होगा। विशेष बात है कि इस स्टेडियम को विश्व कप होने के बाद फिर से डिस्मेंटल कर दिया जाएगा यानी जो वस्तुएं यहां लाकर लगाई गई हैं उन्हें वापस कर दिया जाएगा।

By abhishek tripathiEdited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 01 Jun 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्‍टेडियम अब तक पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है (Pic Credit - T20 World Cup X)

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण न्‍यूयॉर्क। जून 2023 में लांग आइलैंड के आइजनहवर पार्क के नसाऊ काउंटी क्रिकेट मैदान पर मिट्टी और घास के अलावा कुछ नहीं था। यहां के स्थानीय क्रिकेटर इसी पर क्रिकेट खेलते थे लेकिन एक साल बाद इसे 34000 सीटों वाले अस्थायी स्टेडियम में बदल दिया गया है, जिसमें 75 फीट ऊंचे ग्रैंडस्टैंड हैं।

यह मैदान टी-20 विश्व कप के आठ मैचों की मेजबानी करने के लिए अभी भी तैयार हो रहा है। इसी मैदान पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच होगा। भले ही आईसीसी ने स्टेडियम की आधिकारिक लागत की जानकारी देने से इन्कार किया है, लेकिन इस स्टेडियम में लगाए गए किराये की वस्तुओं का उपयोग पहले एफ-1 वेगास ग्रांप्रि, प्रो गोल्फ और टेनिस टूर्नामेंटों में किया जा चुका है।

यहां तक कि इस स्टेडियम की पिचें भी स्थायी नहीं है और उन्हें दूसरी जगह बनाकर यहां लगाया गया है। विशेष बात है कि इस स्टेडियम को विश्व कप होने के बाद फिर से डिस्मेंटल कर दिया जाएगा यानी जो वस्तुएं यहां लाकर लगाई गई हैं, उन्हें वापस कर दिया जाएगा।

नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में जुटे एक अधिकारी के अनुसार, इस स्टेडियम को केवल तीन महीने में पूरा किया गया, जिनमें से 27 दिन वर्षा या बर्फबारी भी हुई। इसके लिए फ्लोरिडा में विश्वस्तरीय मैदान विकसित किया गया और यहां लगाकर बिछाया गया।

यह भी पढ़ें: ड्रॉप इन पिच, अमेरिका में क्रिकेट और वार्म अप मैच को लेकर क्या बोले रोहित शर्मा? जानिए डिटेल्स

अभी काफी तैयारियां बाकी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) किसी और देश में विश्व कप होने पर काफी सख्त रहता है और स्थायी बने स्टेडियमों में भी अगर कुछ गड़बड़ होता है तो अंगुली उठाता है, लेकिन यहां पर विवाद के कारण अमेरिकन क्रिकेट बोर्ड से इतर खुद ही सबकुछ कर रही क्रिकेट की वैश्विक संस्था कुछ मामलों में लेट हो गई है।

इस स्टेडियम में शनिवार को अभ्यास मैच होना है लेकिन गुरुवार तक यहां पर बड़े स्तर पर काम चल रहा था। लाइट के पोल लगाए जा रहे थे, मीडिया गैलरी तैयार की जा रही थी, हॉस्पिटेलिटी बॉक्स का काम चल रहा था। आईसीसी के सबसे बड़े टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच यहां होना है और आखिरी समय तक काम चालू होना ये बताता है कि उसकी तैयारियां पूरी नहीं है।

यहां पर स्थायी क्रिकेट स्टेडियम नहीं होने के बावजूद न्‍यूयॉर्क में मैच कराना बताता है कि आईसीसी किसी भी कीमत पर अमेरिका की मार्केट को हथियाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। सूत्र ने कहा कि गुरुवार तक प्रेस कांफ्रेंस एरिया तक तैयार नहीं था। यही नहीं एक प्रसारणकर्ता चैनल को भी सिस्टम सेट करने और मैदान को देखने के लिए पहली बार गुरुवार को वहां पर प्रवेश करने दिया गया।

ऐसे नसाऊ काउंटी बना मेजबान स्थल

  • नवंबर 2021 : आईसीसी ने अमेरिका को सहमेजबान घोषित किया।
  • नवंबर-दिसंबर 2022 : आईसीसी ने तीसरे उपयुक्त स्थल के लिए लास एंजलिस के वूडली पार्क का दौरा किया, लेकिन बाद में इसे सूची से बाहर कर दिया।
  • जून 2023 : न्‍यूयॉर्क के कोर्टलैंड पार्क को सूचीबद्ध किया गया, लेकिन यहां भी स्टेडियम का प्रस्ताव रद कर दिया गया।
  • अगस्त-सितंबर 2023 : आईसीसी ने लांग आइलैंड के नसाऊ काउंडी के आइजनहवर पार्क का दौरा किया और यहां स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव रखा।
  • नवंबर 2023 : आईसीसी ने नसाऊ काउंटी से आठ मैचों की मेजबानी के लिए अनुबंध किया।
  • दिसंबर 2023 : एडिलेड से ड्रॉप इन पिचों को फ्लोरिडा लाया गया और वहां चार माह तक उनकी देखरेख की गई।
  • जनवरी 2024 : आइजनहवर पार्क में स्टेडियम का साइट कार्य शुरू किया गया।
  • फरवरी 2024 : स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू किया गया।
  • मई 2024 : ड्रॉप इन पिचों को आइजनहवर पार्क लाया गया। चार पिचें मैदान में और छह पिचों को प्रैक्टिस एरिया में लगाया गया।
  • 15 मई 2024 : आधिकारिक रूप से स्टेडियम को खोल दिया गया।

स्टेडियम की विशेषताएं

  • 34000 दर्शक क्षमता है स्टेडियम की
  • 30 मिलियन डालर (250 करोड़ रुपये) की अनुमानित लागत आई है निर्माण में
  • 03 महीने में पूरा किया गया निर्माण कार्य
  • 75 फीट ऊंचे ग्रैंडस्टैंड लगाए गए हैं स्टेडियम में, जिनका इस्तेमाल एफ-1 ग्रांप्रि में हुआ है
  • 04 ड्रॉप इन पिचें स्टेडियम में और छह ड्रॉप इन पिचें प्रैक्टिस क्षेत्र में लगाई गई हैं
  • 65-70 मीटर तक हो सकती है बाउंड्री

यह भी पढ़ें: पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने चुनी अपनी प्लेइंग इलेवन, इस स्टार बल्लेबाज और युजवेंद्र चहल को दिखाया बाहर का रास्ता