Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ashes 2023: Nathan lyon ने WTC में रचा इतिहास, Stuart Broad और R Ashwin को छोड़ा पीछे

Nathan lyon 150 wicket in WTC डब्ल्यूटीसी 2023-25 की शुरुआत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने इतिहास रचा है। वह डब्ल्यूटीसी में 150 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके बाद लिस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड और अश्विन हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Tue, 20 Jun 2023 03:34 PM (IST)
Hero Image
Nathan lyon become first to take 150 wickets in World test championship

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Nathan lyon 150 wicket in WTC इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एजबेस्टन के मैदान पर एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस सीरीज के साथ ही डब्ल्यूटीसी 2023-25 की शुरुआत हो गई है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन (Nathan lyon) ने इतिहास रचा है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआत के बाद से नाथन 150 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। नाथन ने डब्ल्यूटीसी के तीसरे सीजन की शुरुआत के पहले टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया है। 

3 डब्ल्यूटीसी में कैसा रहा नाथन का प्रदर्शन-

नाथन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 4 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने पहली पारी में भी 4 विकेट लिए थे, जिसके साथ उन्होंने दोनों पारियों में कुल 8 विकेट लिए। उन्होंने 3 डब्ल्यूटीसी सत्र के 35 मैचों में 152 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि अभी उन्होंने डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी भारत के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी। उन्होंने पहली पारी में एक और दूसरी पारी में 41 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

 

इन गेंदबाजों को छोड़ा पीछे-

नाथन के बाद डब्ल्यूटीसी में 150 विकेट पूरे करने वाले दूसरे गेंदबाज इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) बन सकते हैं, जिन्होंने अब तक 141 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा तीसरे नंबर पर भारतीय गेंदबाज आर अश्विन (R Ashwin) हैं, जिन्होंने डब्ल्यूटीसी के दौरान कुल 132 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि अगर अश्विन फाइनल में खेलते तो उनके इस नंबर में इजाफा हो सकता था। 

एशेज का पहला टेस्ट-

एशेज के पहले टेस्ट की बात करें तो इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 273 रन पर आल आउट हो गई। इंग्लैंड ने जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 281 रन का लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 3 विकेट खोकर 107 रन बनाए हैं। इसमें जीत के लिए कंगारू टीम को 174 रन की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से अभी क्रीज पर उस्मान ख्वाजा और स्कॉट बोलैंड खेल रहे हैं।