Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह का विकेट लेते ही Hasan Mahmud ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले बांग्लादेशी गेंदबाज

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने चेन्नई टेस्ट में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। पहली पारी में महमूद ने भारत के पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ महमूद ने वो काम कर दिया जो अभी तक कोई भी बांग्लादेशी गेंदबाज नहीं कर सका था। हालांकि महमूद को दूसरे छोर से साथ नहीं मिला।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 20 Sep 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
हसन महमूद ने पहली पारी में झटके पांच विकेट

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद ने चेन्नई में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। महमूद ने अपने दमदार खेल से इतिहास भी रच दिया है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने वो काम कर दिया है जो अभी तक कोई भी बांग्लादेशी गेंदबाज नहीं कर पाया था।

महमूद ने मैच के पहले दिन गुरुवार को भारत के टॉप ऑर्डर को परेशान कर दिया। उन्होंने रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। दूसरे दिन भी उन्होंने विकेट निकाला और भारतीय पारी को समाप्त कर दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: रवींद्र जडेजा चेन्नई में नहीं कर पाए अश्विन वाला काम, बिना रन बनाए लौटे पवेलियन

बुमराह का विकेट लेकर रचा इतिहास

महमूद ने दूसरे दिन शुक्रवार को जसप्रीत बुमराह को स्लिप में जाकिर हुसैन के हाथों कैच आउट कराया और इसी के साथ भारतीय पारी समाप्त कर दी। इस विकेट के साथ ही महमूद ने पांच विकेट हॉल पूरा किया और इतिहास में अपना नाम लिखवा लिया। वह भारत में टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये काम किसी और ने नहीं किया था। महमूद ने 22.2 ओवरों में 83 रन देकर पांच विकेट लिए।

भारत ने बनाया मजबूत स्कोर

भारत ने इस मैच की शुरुआत अच्छी नहीं की थी। लेकिन रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने भारतीय पारी को संभाला और मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 199 रनों की साझेदारी की। अश्विन ने 113 रनों की पारी खेली और जडेजा ने 86 रन बनाए। जडेजा से दूसरे दिन शतक की उम्मीद थी लेकिन वह अपने स्कोरबोर्ड में इजाफा किए बिना पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 124 गेंदों का सामना करते हुए 86 रन बनाए जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल रहे। वहीं अश्विन ने 133 गेंदों का सामना कर 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 113 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: 'सबसे क्‍यूट वीडियो', R Ashwin के शतक पर 'दादी' के सेलिब्रेशन ने लूटी महफिल, सोशल मीडिया की बना जान