Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NED vs AFG: पहली बार Champions Trophy में दिखेगी Afghanistan की टीम, नीदरलैंड्स को रौंदकर किया क्वालिफाई; लखनऊ में रचा इतिहास

लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। वर्ल्ड कप 2023 के 34वें मैच में नीदरलैंड्स को एकतरफा अंदाज में हराने के साथ ही अफगानिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है। नीदरलैंड्स के खिलाफ मोहम्मद नबी की स्पिन का जादू सिर चढ़कर बोला तो बल्ले से कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह ने शानदार पारी खेली।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 03 Nov 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
NED vs AFG: अफगानिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। लखनऊ के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। वर्ल्ड कप 2023 के 34वें मैच में नीदरलैंड्स को एकतरफा अंदाज में हराने के साथ ही अफगानिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है। नीदरलैंड्स के खिलाफ मोहम्मद नबी की स्पिन का जादू सिर चढ़कर बोला, तो बल्ले से कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और रहमत शाह ने शानदार पारी खेली।

पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी

क्रिकेट इतिहास में अफगानिस्तान ने पहली बार चैंपियस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लिया है। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन साल 2025 में होना है, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान को करनी है। नियमों के हिसाब से वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के अलावा प्वाइंट्स टेबल में टॉप सात में रहने वाली टीमें डायरेक्ट चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करेंगी। नीदरलैंड्स के खिलाफ अफगानिस्तान ने इस विश्व कप की चौथी जीत का स्वाद चखा है।

अफगानिस्तान को मिल सकता है सेमीफाइनल का टिकट?

अफगानिस्तान की टीम वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में भी अब अपनी जगह बना सकती है। टीम ने अभी तक खेले सात मैचों में से चार में जीत दर्ज की है, जबकि तीन में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। अफगानिस्तान के अभी दो मैच बचे हुए हैं और अगर दोनों में टीम के हाथ जीत लगती है, तो अफगानिस्तान अंतिम चार में जगह बना सकती है।

Afghanistan qualified into the Champions Trophy for the first time ever...!!!! pic.twitter.com/WqYDEWfVRg— Johns. (@CricCrazyJohns) November 3, 2023

यह भी पढ़ेंNED vs AFG: World Cup 2023 में Afghanistan ने कर दिया बड़ा कमाल, एक झटके में पीछे छूटी पाकिस्तान-न्यूजीलैंड की टीम

अफगानिस्तान के अभी कुल 8 पॉइंट हैं और अगले दो मैचों में मिली जीत के बाद टीम के कुल अंक 12 हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के भी अभी 8 ही पॉइंट हैं, जबकि पाकिस्तान के सात मैच खेलने के बाद सिर्फ 6 पॉइंट हैं।

कप्तान शाहिदी और रहमत ने खेली धांसू पारी

180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। गुरबाज सिर्फ 10 रन बनाकर चलते बने, तो इब्राहिम जादरान भी 20 रन बनाने के बाद वेन डर मर्व का शिकार बने। हालांकि, इसके बाद रहमत शाह और हशमतुल्लाह शाहिदी ने अफगानिस्तान की पारी को बखूबी अंदाज में संभाला और तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। रहमत 54 गेंदों में 52 रन बनाकर आउट हुए, जबकि शाहिदी 56 रन बनाकर नाबाद रहे और टीम को एक और जीत दिलाकर लौटे। उमरजई भी 31 रन बनाकर नॉआउट लौटे।