Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

T20 World Cup 2024: नेपाल और ओमान ने रचा इतिहास, 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए किया क्वालीफाई

नेपाल और ओमान ने इतिहास रच दिया। एशिया क्षेत्र क्वालीफायर में अपने-अपने सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद दोनों ही टीमों ने 2024 टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) के लिए अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। ओमान ने बहरीन को दस विकेट से हरा दिया जबकि नेपाल ने संयुक्त अरब अमीरात को आठ विकेट से हराकर चुनौतीपूर्ण मुकाबला अपने नाम किया।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 03 Nov 2023 07:32 PM (IST)
Hero Image
नेपाली की टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए किया क्वालीफाई। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल और ओमान ने इतिहास रच दिया। एशिया क्षेत्र क्वालीफायर में अपने-अपने सेमीफाइनल मैच जीतने के बाद दोनों ही टीमों ने 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। ओमान ने बहरीन को दस विकेट से हरा दिया, जबकि नेपाल ने संयुक्त अरब अमीरात को आठ विकेट से हराकर चुनौतीपूर्ण मुकाबला अपने नाम किया।

ओमान की जीत में आकिब इलियास ने केवल दस रन देकर चार विकेट लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिससे बहरीन को 9 विकेट पर 106 रन के स्कोर पर रोकने में मदद मिली। सलामी बल्लेबाज कश्यप प्रजापति और प्रतीक अठावले ने छह ओवर के अंदर आसानी से लक्ष्य का पीछा कर लिया।

नेपाल ने यूएई को हराया

वहीं, नेपाल के मैच में स्पिनर कुशल मल्ला और संदीप लामिछाने ने किफायती स्पैल डाले। जिसके चलते यूएई को 9 विकेट पर 134 रन के स्कोर पर रोक दिया। अरविंद ने अर्धशतक बनाया, लेकिन उन्हें अपने साथियों से बहुत कम समर्थन मिला।

यह भी पढ़ें- 'वो चोटिल नहीं होता तो उसे नहीं मिलता...' पूर्व भारतीय क्रिकेटर का इस खिलाड़ी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा

आसिफ शेख ने खेली दमदार पारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए नेपाल के सलामी बल्लेबाज आसिफ शेख ने 63 रनों की मैच जिताऊ नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम के लिए इतिहास रचते हुए जीत सुनिश्चित की। नेपाल और ओमान ने 2024 टी20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की कर ली है, जिसकी मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका करेंगे।

अब कुल 18 टीमों ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। टूर्नामेंट के लिए अंतिम दो स्थान अफ्रीका क्वालीफायर में निर्धारित किए जाएंगे, जो महीने के अंत में समाप्त होने वाला है।

ये 20 टीमें लेंगी हिस्सा

प्रतियोगिता में कुल 20 टीमें भाग लेंगी। अब तक 18 टीमें पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं, जिनके ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज, यूएसए, पीएनजी, कनाडा, नेपाल और ओमान।

यह भी पढ़ें- NZ vs PAK: सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए पाक-न्यूजीलैंड को जीत जरूरी, लय में लौटना चाहेगी कीवी टीम