Move to Jagran APP

IPL में गेंदबाजों का होगा बोलबाला, बल्‍लेबाजों की लेंगे अग्निपरीक्षा, नीलामी से पहले लागू हुआ नया नियम

दुबई में आईपीएल 2024 के ऑक्शन होने जा रहे हैं। ऐसे में अब आईपीएल में एक बड़ा बदलाव किया है। मैच के रोमांच को बढ़ाने के लिए यह नया नियम आईपीएल में लागू किया गया है। बल्ले और गेंद के बीच मुकाबले की बराबरी करने के लिए यह पहल की गई है। ऐसे में यह नया नियम क्या है। यह समझते हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaPublished: Tue, 19 Dec 2023 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2023 11:08 AM (IST)
आईपीएल 2024 में अब एक नया नियम लागू किया गया है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आखिर वो दिन आ ही गया, जिसका क्रिकेट फैंस को लंबे समय से इंतजार था। 19 दिसंबर यानी आज दुबई में आईपीएल 2024 के ऑक्शन होने जा रहे हैं। ऐसे में अब आईपीएल में एक बड़ा बदलाव किया है।

नया नियम होगा लागू-

मैच के रोमांच को बढ़ाने के लिए यह नया नियम आईपीएल में लागू किया गया है। ऐसे में यह नया नियम क्या है। यह समझते हैं। आईपीएल 2024 में अब तेज गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति होगी। बल्ले और गेंद के बीच मुकाबले की बराबरी करने के लिए यह पहल की गई है।

क्या बोले जयदेव उनादकट-

इस बदलाव का परीक्षण भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान किया था। इस बीच अनुभवी खिलाड़ी जयदेव उनादकट ने इस बदलाव का स्वागत किया है। उनादकट ने कहा कि मुझे लगता है कि एक ओवर में दो बाउंसर बहुत उपयोगी होते हैं और मुझे लगता है कि यह गेंदबाज को बल्लेबाजों पर ज्यादा फायदा देने वाले कमद में से एक होगा।

ये भी पढ़ें:- "MI में नई सोच लेकर आएंगे Hardik Pandya...", Rohit के कप्तानी गंवाने पर महान Gavaskar ने दिया बड़ा बयान

डेथ ओवर में होंगे ज्यादा ऑप्शन-

उनादकट ने कहा कि अब डेथ ओवर में तेज गेंदबाजों के पास ज्यादा ऑप्शन होंगे। अब यॉर्कर, धीमी गेंद और बाउंसर होंगे। बता दें कि पिछले साल आईपीएल में एक नया नियम इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू किया गया था। इस नियम का बहुत ज्यादा असर होगा। गेंदबाज होने के नाते मैं कहूगा यह नियम बहुत जरूरी था।

कब हो सकते हैं आईपीएल-

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से मई के अंत तक होने की संभावना है। अभी आईपीएल के लिए शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। दरअसल अहले साल भारत में चुनाव भी होने है और ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान होने के बाद ही शेड्यूल की घोषणा की जाएगी। 

ये भी पढ़ें:- IPL ऑक्शन 2024 में इन दो खिलाड़ियों पर होंगे सबकी निगाहें, उम्र के मामले में दोनों रचेंगे इतिहास


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.