Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WTC Points Table: न्‍यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर ऐतिहासिक सीरीज जीत के साथ नंबर-1 स्‍थान बरकरार रखा, ये है भारत का हाल

WTC Points Table 2023-25 न्‍यूजीलैंड ने शुक्रवार को हैमिल्‍टन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से मात दी। इसी के साथ न्‍यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 2-0 से क्‍लीन स्‍वीप किया। न्‍यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका मैच के बाद विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल जारी हुई। कीवी टीम ने नंबर-1 स्‍थान बरकरार रखा है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Fri, 16 Feb 2024 03:07 PM (IST)
Hero Image
न्‍यूजीलैंड ने डब्‍ल्‍यूटीसी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। न्‍यूजीलैंड ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप रैंकिंग्‍स में अपना शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। कीवी टीम ने पहली बार टेस्‍ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका पर सीरीज जीत दर्ज की।

केन विलियमसन ने न्‍यूजीलैंड को गैर अनुभवी दक्षिण अफ्रीकी टीम पर ऐतिहासिक सीरीज जीत दिलाई। न्‍यूजीलैंड की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची थी और उसने डब्‍ल्‍यूटीसी रैंकिंग्‍स में अपना दबदबा कायम रखा। मेजबान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हैमिल्‍टन टेस्‍ट में सात विकेट से पटखनी दी।

केन विलियमसन ने नाबाद 133 रन की पारी खेली और न्‍यूजीलैंड की जीत के नायक बने। कीवी टीम ने तीन विकेट खोकर 267 रन का लक्ष्‍य हासिल करके सात विकेट से मुकाबला जीता। याद दिला दें कि न्‍यूजीलैंड ने माउंट मॉनगनुई में खेले गए पहले टेस्‍ट में प्रोटियाज टीम को 281 रन के विशाल अंतर से शिकस्‍त दी थी।

यह भी पढ़ें: केन विलियमसन के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के दम पर न्‍यूजीलैंड ने जीता दूसरा टेस्‍ट, दक्षिण अफ्रीका ने 0-2 से झेला क्‍लीन स्‍वीप

क्‍या है टीमों का हाल

2023-25 वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप साइकिल में न्‍यूजीलैंड ने अब तक 4 मैच खेले, जिसमें तीन जीते जबकि बांग्‍लादेश के खिलाफ एक टेस्‍ट गंवाया। ऑस्‍ट्रेलिया ने इस दौरान 10 टेस्‍ट खेले, जिसमें से 6 जीते जबकि दो गंवाए। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक मैच जीता था। ऑस्‍ट्रेलिया प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे स्‍थान पर काबिज है। भारत ने अब तक 6 मैच खेले, जिसमें तीन जीत, दो हार और एक ड्रॉ नतीजा शामिल है। भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम टेस्‍ट जीतने के बाद दूसरा स्‍थान हासिल किया था। हालांकि, दूसरे और तीसरे टेस्‍ट के बीच बड़ा अंतर पड़ गया।

न्‍यूजीलैंड ने इसका भरपूर फायदा उठाया और चौथे स्‍थान से आगे बढ़कर शीर्ष स्‍थान हासिल किया। कीवी टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को डब्‍ल्‍यूटीसी प्‍वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्‍थान से हटाया।

यह भी पढ़ें: Kane Williamson ने टेस्‍ट क्रिकेट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, स्‍टीव स्मिथ और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्‍गज पीछे छूटे