Move to Jagran APP

सात फुट के गेंदबाज ने वजन कम करने के लिए शुरू किया क्रिकेट, मोर्ने मोर्केल और राहुल द्रविड़ बन गए मुरीद, भारत को मिला दूसरा बुमराह

कल से शुरू हुई रणजी ट्रॉफी में हैदराबाद के लिए एक युवा तेज गेंदबाज ने डेब्यू किया। इस गेंदबाज का एक्स फैक्टर इसकी लंबाई है। ये युवा भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेल चुका है। अपनी गेंदबाजी से ये युवा मोर्ने मोर्केल और राहुल द्रविड़ को प्रभावित कर चुका है। इस गेंदबाज को देखने के बाद हर किसी को जसप्रीत बुमराह की याद आती है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 12 Oct 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
निशांत ने हैदराबाद के लिए किया रणजी ट्रॉफी डेब्यू

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के घरेलू क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी शुरू हो गया है। 11 अक्टूबर से इसकी शुरुआत हो गई है। इसी के साथ टीम इंडिया के लिए खेलने का सपना पाले एक गेंदबाज के सपने को उड़ान मिलती दिख रही है। हैदराबाद की टीम गुजरात के खिलाफ मैच खेल रही है और इसी के साथ छह फुट नौ इंच यानी तकरीबन 7 फुट के निशांत सारानू को डेब्यू करने का मौका मिला है। निशांत ने हैदराबाद के लिए डेब्यू किया है।

निशांत की लंबाई उनकी गेंदबाजी को असरदार बनाती है। वह इससे अच्छा बाउंस जेनरेट कर सकते हैं। भारत के की अंडर-19 टीम के लिए खेल चुके निशांत ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। हालांकि वह वर्ल्ड कप टीम में जगह बनाने से चूक गए थे।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy Day 1 Round-UP: अभिमन्यु ईश्वरन और पुजारा का नहीं चला बल्ला, युवराज सिंह ने ठोकी फिफ्टी

वजन कम करने के लिए शुरू किया क्रिकेट

निशांत के लिए क्रिकेट खेलना शुरुआत में टीम इंडिया के लिए खेलना का सपना नहीं था। वह अपना वजन कम करना चाहते थे और इसलिए क्रिकेट तक आ गए। 2021 में उन्होंने वजन कम करने के लिए क्रिकेट को चुना वो भी दो गेम्स में हार मानने के बाद।

निशांत ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, "मैं काफी मोटा था। मेरा वजन 102 किलोग्राम था। मैंने बैडमिंटन खेला लेकिन सफल नहीं हुआ। मैंने टेनिस भी खेला लेकिन तब भी कुछ नहीं हुआ। इसके बाद मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और इसके बाद सब कुछ काफी जल्दी होने लगा। मैं सोचता हूं कि वाकई क्या हुआ है? क्योंकि मैं सोचता था कि मैं कभी खेलने के लिए नहीं बना।"

— Dcdiehards (@dcdiehards52499) October 11, 2024

दूसरा बुमराह

निशांत की लंबाई ही उनके लिए एक्स फैक्टर नहीं है। उनका एक्शन भी बल्लेबाजों को परेशान करने वाला है। वह मौजूदा समय के महान गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तरह ही गेंदबाजी करते हैं। बुमराह को कॉपी करते हुए उनका एक्शन भी बुमराह की तरह हो गया। उन्होंने बताया, "मैं बुमराह के एक्शन की कॉपी करता था। जब आप पेशेवर नहीं होते है तो आप अपने फेवरेट गेंदबाज की कॉपी करते हैं। मेरे लिए ये आसान शब्द नहीं था, लेकिन फिर मैंने सोचा कि मैं क्यूं बदलूं। "

मोर्ने मोर्कल, राहुल द्रविड़ हुए थे खुश

पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के लिए जब पाकिस्तान टीम भारत आई थी तब हैदराबाद में निशांत पाकिस्तान टीम के नेट गेंदबाज थे। तब मोर्ने मोर्केल पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच थे। निशांत को देख मोर्केल काफी प्रभावित हुए थे। इसी साल की शुरुआत में टीम इंडिया टेस्ट मैच के लिए हैदराबाद आई थी और निशांत ने इस बार राहुल द्रविड़ को काफी प्रभावित किया था। निशांत भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर की एकेडमी में खेलते हैं।

यह भी पढ़ें- टूटा खिलाड़ियों का अभिमान, क्रिकेट को नहीं मिला मैदान; महिला खिलाड़ियों की सुरक्षा का नहीं हुआ प्रबंध