Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उपासना यादव के नाबाद शतक की बदौलत नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने जीता महिला दिल्ली प्रीमियर लीग का खिताब

उपासना यादव के शानदार प्रदर्शन की बदौलत नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने रविवार 8 सितंबर को साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स को 10 रन से हराकर पहला महिला दिल्ली प्रीमियर लीग खिताब अपने नाम कर लिया। उपासना ने 67 गेंद पर नाबाद 114 रन की पारी खेली। महिला दिल्ली प्रीमियर लीग में वह शतक जड़ने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। अपनी पारी के दौरान 18 चौके और तीन छक्के जड़े।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
Upasana Yadav के नाबाद शतक से जीती नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। महिला दिल्ली प्रीमियर लीग में नार्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स को हराकर खिताब कप कब्जा जमाया। फाइनल मैच में उपसना यादव ने सुर्खियां बटोरीं। उपसना ने लीग का पहला शतक जड़कर इतिहास रच दिया। उन्होंने सिर्फ 67 गेंद पर नाबाद 114 रन की पारी खेली। नार्थ दिल्ली को आखिरी ओवर में जीत मिली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए नार्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने 20 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 179 रन का स्कोर बोर्ड पर लगाया। इसके जवाब में साउथ दिल्ली की अगुआई तनीषा सिंह ने की, जिन्होंने 40 गेंद पर 72 रन बनाकर बहादुरी से संघर्ष किया, लेकिन उनका प्रयास विफल रहा। उनकी टीम 169/8 का ही स्कोर बना सकी और 10 रन से मैच गंवा दिया।

— Delhi Premier League T20 (@DelhiPLT20) September 8, 2024

साउथ दिल्ली की शुरूआत रही खराब

180 के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ दिल्ली ने आक्रामक शुरुआत की, लेकिन सलामी बल्लेबाज छवि गुप्ता (20 गेंद पर 20) और श्वेता सेहरावत (11 गेंद पर 13) पावरप्ले के अंत तक पवेलियन लौट गईं, जब स्कोर 46/2 था। इसके बाद तनीषा सिंह ने रिया सोनी के साथ 38 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की, लेकिन 11वें ओवर में सोनी के आउट होने से साउथ दिल्ली का स्कोर 84/3 हो गया।

तनीषा सिंह ने संभाली पारी

तनीषा ने पारी को संभाला और निधि महतो के साथ 60 रन की साझेदारी की, जिससे 17वें ओवर में स्कोर 144/4 हो गया। सोनी यादव ने 18वें ओवर में दो बल्लेबाजों को आउट किया, जिसमें तनीषा सिंह और आर प्रियदर्शिनी शामिल रहीं। एकता भड़ाना और मंजू गोदारा ने 19वें ओवर में 15 रन जोड़े। साउथ दिल्ली को अंतिम छह गेंद पर 14 रन चाहिए थे। नजमा सुल्ताना ने आखिरी ओवर में अनुशासित गेंदबाजी की, जिसमें दो महत्वपूर्ण विकेट लिए और नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स के लिए जीत सुनिश्चित की।

उपासना ने रचा इतिहास

इससे पहले नॉर्थ दिल्ली ने मानसी शर्मा (5 गेंद पर 0) का विकेट जल्दी खो दिया, लेकिन उपासना यादव ने पारी को संभाला। मोनिका के साथ मिलकर उन्होंने पावरप्ले के अंत तक टीम को 50/1 पर पहुंचाया। हालांकि, मोनिका सातवें ओवर में 15 गेंद पर 19 रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन यादव ने अपना आक्रामक खेल जारी रखा और 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और आखिरकार 62 गेंद में शतक जड़ दिया। आयुषी सोनी ने 34 गेंद पर 31 रन बनाकर लगातार साथ दिया, जिससे नॉर्थ दिल्ली ने 179/3 का मजबूत स्कोर बनाया।

यह भी पढ़ें- DPL T20: रोमांचक मुकाबले में नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स ने वेस्ट दिल्ली लायंस को 7 विकेट से रौंदा

यह भी पढे़ं- DPL 2024: आयुष ने खोला पंजा, मयंक ने बल्ले से लूटी महफिल; पुरानी दिल्ली 6 ने नॉर्थ स्ट्राइकर्स को रौंदकर दर्ज की जीत