Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ENG vs SL: ओली पोप ने पहले दिन शतक लगा बनाया बड़ा रिकॉर्ड, क्रिकेट इतिहास में कोई नहीं कर सका ये कारनामा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज ओली पोप ने दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन शतक जमा दिया। श्रीलंका के खिलाफ द ओवल मैदान पर खेली गई उनकी ये पारी रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई है। पोप पहले दिन 103 रन बनाकर नाबाद लौटे। बेन डकेट 86 रन बनाकर आउट हो गए और अपने शतक से चूक गए। पोप ने जो किया है वो अभी तक नहीं हुआ।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 07 Sep 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
ओली पोप ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जमाया शतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान ओली पोप ने श्रीलंका के खिलाफ द ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले ही दिन शतक जमा दिया। उनके इस शतक के दम पर इंग्लैंड ने शुक्रवार का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 221 रनों के साथ किया। इस शतक के साथ पोप ने एक ऐसा काम कर दिया जो टेस्ट क्रिकेट में अभी तक नहीं हुआ था। 

पोप ने दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद 103 रन बना लिए हैं। यहां तक पहुंचने के लिए दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 103 गेंदों का सामना किया और 13 चौकों के अलावा दो छक्के मारे। उनके अलावा बेन डकेट ने इंग्लैंड के लिए 79 गेंदों पर नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 86 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- Mark Wood: इंग्‍लैंड क्रिकेट के लिए बुरी ख‍बर, सबसे तेज गेंद डालने वाला पेसर पूरे साल के लिए बाहर; जानें क्‍या है कारण

बना दिया रिकॉर्ड

पोप का ये टेस्ट क्रिकेट में सातवां शतक है। इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है। वह अपने टेस्ट करियर के शुरुआती सात शतक, सात अलग-अलग देशों के खिलाफ बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। पोप ने अपना पहला शतक जनवरी 2020 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। इसके बाद पोप ने न्यूजीलैंड,पाकिस्तान, आयरलैंड, हैदराबाद, वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ शतक बनाए। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 205 रन है।

भारत के खिलाफ पोप ने इसी साल की शुरुआत में हैदराबाद में 196 रनों की पारी खेली थी। उनकी ये पारी शानदार थी। इस पारी में पोप ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के स्पिन गेंदबाज आक्रमण पर जमकर हमला बोला था। पोप की इस पारी से इंग्लैंड ने मैच में वापसी की थी।

ऐसा रहा पहला दिन

श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच का पहला दिन एक तरह से इंग्लैंड के नाम रहा। मेजबान टीम ने सिर्फ तीन विकेट गंवाए और अच्छा स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका ने इस मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बेन डकेट और डैन लॉरैंस टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दे सके। दोनों ने पहले विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी की। लॉरैंस पांच रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद डकेट और पोप ने दूसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की।

डकेट शतक की तरफ बढ़ रहे थे। तभी मिलन रत्नानायके ने उनकी पारी का अंत कर दिया। उन्होंने 79 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के मारे। पिछले मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले जो रूट इस पारी में 13 रन ही बना सके। हैरी ब्रूक आठ रन बनाकर नाबाद हैं।

यह भी पढ़ें- ENG vs SL 3rd Test: ओली पोप की कप्‍तानी पारी, पहले दिन इंग्‍लैंड मजबूत स्थिति में