Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक रन देकर झटके 7 विकेट, 32 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया का किया काम तमाम; आज ही के दिन Curtly Ambrose ने पर्थ में बरपाया था गेंद से कहर

साल 1993 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत भी ठीक-ठाक रही और स्कोर बोर्ड पर 2 विकेट खोकर 85 रन लग चुके थे। कैरेबियाई कप्तान ने कर्टनी एम्ब्रोस के हाथों में गेंद थमाई और उसके बाद अगली 32 गेंदों में जो हुआ वो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Tue, 30 Jan 2024 11:55 AM (IST)
Hero Image
Curtly Ambrose: कर्टनी एम्ब्रोस ने आज ही के दिन एक रन देकर झटके थे 7 विकेट।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 30 जनवरी की तारीफ और साल 1993। पर्थ के मैदान पर आज ही के दिन छह फुट सात इंच के गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे में दहशत पैदा की थी। 32 गेंदों के स्पेल में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ने कंगारू बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस कर डाला था।

कैरेबियाई बॉलर ने सिर्फ एक रन खर्च करते हुए 7 विकेट अपने नाम किए थे और टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया था। यह गेंदबाज कोई और नहीं, बल्कि कर्टनी एम्ब्रोस थे, जिनकी रफ्तार भरी गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाज थर-थर कांपते थे।

एक रन देकर झटके 7 विकेट

साल 1993 में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (AUS vs WI) के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत भी ठीक-ठाक रही और स्कोर बोर्ड पर 2 विकेट खोकर 85 रन लग चुके थे।

कंगारू बल्लेबाजों पर लगाम लगाने के लिए कैरेबियाई कप्तान ने कर्टनी एम्ब्रोस के हाथों में गेंद थमाई और उसके बाद अगली 32 गेंदों में जो हुआ, वो आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है। कर्टनी ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग ऑर्डर पर कहर बनकर टूटे और उन्होंने सिर्फ एक रन खर्च करते हुए 7 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी।

— cricket.com.au (@cricketcomau) January 30, 2024

यह भी पढ़ें- वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक जीत दिलाने के बाद इस T20 लीग से बाहर हुए Shamar Joseph, दुबई कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका

85 रन पर 2 विकेट खोकर मजबूत स्थिति में दिख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम 119 रन पर ढेर हो गई। एम्ब्रोस की रफ्तार के आगे कंगारू बल्लेबाजों ने उस दिन आसानी से घुटने टेक दिए थे और देखते ही देखते पूरा बैटिंग ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया था।

वेस्टइंडीज ने दर्ज की थी यादगार जीत

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 119 रन पर समेटने के बाद वेस्टइंडीज ने इसके जवाब में 322 रन बनाए थे। दूसरी इनिंग में भी कंगारू बल्लेबाजों का हाल बेहाल रहा था और पूरी टीम 178 रन पर ढेर हो गई थी। दूसरी पारी में इयान बिशप ने कहर बरपाते हुए छह विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, कर्टनी एम्ब्रोस ने दूसरी इनिंग में दो विकेट निकाले थे।