Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब देश के लिए सेना के जवान की तरह खेले थे दो भारतीय खिलाड़ी, चोटिल होने के बावजूद नहीं मानी थी हार; ऐतिहासिक टेस्ट कराया था ड्रॉ

On This Day बात है साल 2021 की जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया था। इस टेस्ट मैच के में आर अश्विन और हुनमा विहारी ने चोटिल होने के बावजूद टीम इंडिया का साथ नहीं छोड़ा और दर्द से कराहते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को करारा झटका दिया। इन भारतीय स्टार्स के परफॉर्मेंस के दम पर टीम इंडिया ने सीरीज को ड्रॉ कराया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 11 Jan 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
On This Day: सिडनी टेस्ट में चोटिल होने के बावजूद जब चमके थे अश्विन-पंत और हनुमा विहारी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। On This Day: बात है साल 2021 की जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया था। इस टेस्ट मैच के में आर अश्विन और हुनमा विहारी ने चोटिल होने के बावजूद टीम इंडिया का साथ नहीं छोड़ा और दर्द से कराहते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को करारा झटका दिया।

इन भारतीय स्टार्स के परफॉर्मेंस के दम पर टीम इंडिया ने सीरीज को ड्रॉ कराया। हनुमा विहारी की ऐतिहासिक पारी को आज भी याद किया जाता है। 11 जनवरी 2021 की इस पारी को भले ही 3 साल पूरे हो चुके है, लेकिन फैंस इस पारी को याद कर आज भी भारतीय खिलाड़ियों को सलाम ठोकते है।

On This Day: सिडनी टेस्ट में चोटिल होने के बावजूद जब चमके थे अश्विन-पंत और हनुमा विहारी

दरअसल, भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच को ड्रॉ कराने में आर अश्विन और हनुमा विहारी का बड़ा अहम योगदान रहा। हनुमा विहारी ने सिडनी टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन चोटिल होने के बावजूद बल्लेबाजी करना नहीं छोड़ा।

लंगड़ाते हुए हनुमा (Hanuma Vihari) ने इस मैच को ड्रॉ कराया। हैमस्ट्रिंग इंजरी से जूझते हुए हनुमा विहारी ने 161 गेंदों में नाबाद 23 रनों की पारी खेली। वहीं, पहली पारी में पैट कमिंस की गेंद पर चोटिल होने वाले ऋषभ पंत ने 118 गेंदों में ताबड़तोड़ 97 रन बनाए और इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के जीत के सपने पर पानी फेर दिया। इसके अलावा आर अश्विन ने 128 गेंदों में 39 रनों की नाबाद पारी खेली। इनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 205 गेंदों में 77 रन बनाए। वह जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए थे।

यह भी पढ़ें:Virat Kohli कौन? किंग कोहली को नहीं जानता ब्राजील का ये दिग्गज खिलाड़ी, फोटो दिखाकर करानी पड़ी विराट की पहचान

भारतीय टीम ने 131 ओवर में 334 रन के साथ मैच को समाप्त किया और भारत ने आर अश्विन-पुजारा-पंत और विहारी के शानदार प्रदर्शन के दम पर ये सीरीज ड्रॉ कराई। अश्विन और विहारी की पार्टनरशिप को क्रिकेट में मैजिकल मोमेंट कहा गया है। ये सिर्फ ड्रॉ नहीं रहा, बल्कि एक ऐतिहासिक जीत रही, जिसे देखकर फैंस उन्हें सलाम ठोकने लगे।