Move to Jagran APP

On This Day: विराट कोहली ने तोड़ा था वीरेंद्र सहवाग का तूफानी रिकॉर्ड, ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण का बनाया था मजाक

विराट कोहली ने आज ही के दिन साल 2013 में एक बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कोहली ने जयपुर में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ केवल 52 गेंदों में शतक ठोका था और इस तरह वो सबसे तेज वनडे शतक जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने थे। कोहली ने पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था। पढ़ें मैच का हाल।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 16 Oct 2024 04:25 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली ने जड़ा भारतीय वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट के पोस्‍टरब्‍वॉय विराट कोहली ने आज ही के दिन 2013 में वनडे प्रारूप की सबसे यादगार पारियों में से एक खेली थी। कोहली ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जयपुर में खेले गए दूसरे वनडे में केवल 52 गेंदों में शतक जड़कर रिकॉर्ड बनाया था। कोहली सबसे तेज वनडे शतक जमाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने थे।

कोहली की तूफानी पारी के दम पर भारत ने 360 रन का विशाल लक्ष्‍य आसानी से हासिल किया था। टीम इंडिया ने 39 गेंदें शेष रहते 9 विकेट से मुकाबला जीता था। इस शतक के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व विस्‍फोटक भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था। वीरू ने 2009 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 60 गेंदों में सैकड़ा जड़ा था।

ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजी का बना मजाक

विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं और उन्‍होंने विश्‍व के संभवत: सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का मजाक बना दिया था। शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने कंगारू गेंदबाजों के होश उड़ाते हुए 39 गेंदें शेष रहते केवल एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया था।

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड सीरीज से पहले राहुल द्रविड़ की टीम इंडिया में हुई स्पेशल एंट्री, रोहित-विराट को दिया 'ज्ञान'

इस मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 359/5 का स्‍कोर बनाया था। ऑस्‍ट्रेलिया के शीर्ष पांच बल्‍लेबाजों ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली जबकि कप्‍तान जॉर्ज बैली टीम के टॉप स्‍कोरर रहे। उन्‍होंने नाबाद 92 रन बनाए।

रोहित-धवन की साझेदारी

360 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को ओपनर्स रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 176 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। धवन ने आक्रामक रवैया अपनाया और 86 गेंदों में 95 रन की धुआंधार पारी खेली। वह अपने शतक से केवल 5 रन से चूक गए और जेम्‍स फॉकनर का शिकार बनकर पवेलियन लौटे।

वहीं, रोहित शर्मा ने 123 गेंदों में 141 रन की प्रभावशाली पारी खेली। उनकी पारी में धैर्य और आक्रमकता का शानदार तालमेल देखने को मिला। हालांकि, उस दिन की महफिल विराट कोहली ने लूटी, जिन्‍होंने शानदार स्‍ट्रोक्‍स लगाकर ऑस्‍ट्रेलिया से पूरी तरह मैच दूर कर दिया।

रन रेट की नहीं रही चिंता

कोहली ने तूफानी पारी के दौरान 8 चौके और सात छक्‍के लगाए। कोहली की तारीफ इसलिए भी करना होगी क्‍योंकि भारतीय टीम के लिए जरूरी रन रेट के कोई मायने नहीं बचे। भारतीय टीम ने तब के समय अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा लक्ष्‍य केवल एक विकेट खोकर हासिल कर लिया था।

यह भी पढ़ें: 1877 से पहली बार... भारतीय टीम ने अपने नाम दर्ज किया ऐतिहासिक रिकॉर्ड; अंग्रेजों का टूट गया घमंड