Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs WI: ओपनिंग जोड़ी को उम्मीदों पर खरे उतरना होगा, सीरीज में बराबरी पर होंगी भारत की नजरें

भारतीय टीम चौथे टी-20 मैच में अपने आरंभिक बल्लेबाजों से आशा करेगी कि वे अच्छा प्रदर्शन करते हुए शनिवार को वेस्टइंडीज के विरुद्ध एक और जीत से सीरीज बराबर करें। सीरीज में ओपनर जोड़ी कुछ खास कमाल नहीं कर सकी है। भारत ने इशान किशन को आराम देकर यशस्वी जायसवाल को टी-20 पदार्पण कराया लेकिन तीसरे मैच में भी ओपनर फेल रहे

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Fri, 11 Aug 2023 09:36 PM (IST)
Hero Image
ओपनिंग जोड़ी को उम्मीदों पर खरे उतरना होगा। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, प्रिंट: भारतीय टीम चौथे टी-20 मैच में अपने आरंभिक बल्लेबाजों से आशा करेगी कि वे अच्छा प्रदर्शन करते हुए शनिवार को वेस्टइंडीज के विरुद्ध एक और जीत से पांच मैचों की सीरीज बराबर करने में योगदान दें।

सूर्यकुमार ने तीसरे मैच में किया धमाका-

सूर्यकुमार यादव को पिछले मैच में अपने आक्रामक रवैये में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी सुखद था। तिलक वर्मा ने भी कुछ महत्वपूर्ण रन का योगदान किया था, लेकिन भारत की आरंभिक जोड़ी का लचर प्रदर्शन जारी रहा। भारत ने इशान किशन को आराम देकर यशस्वी जायसवाल को टी-20 पदार्पण कराया, लेकिन लगातार तीसरे मैच में आरंभिक जोड़ी फिर प्रभावित नहीं कर पाई और महज छह रन ही बना सकी।

आपनिंग जोड़ी का खराब प्रदर्शन-

पिछले दो मैचों में किशन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज पांच और फिर 16 रन बनाए, जिससे मध्यक्रम पर दबाव बन गया था। भारत इस मैच में किशन की वापसी कराएगा या नहीं, यह देखना होगा। लेकिन टीम प्रबंधन आशा करेगा कि इस 'करो या मरो' के मैच में आरंभिक बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करें। भारत का निचला क्रम बल्लेबाजी में इतना सक्षम नहीं है तो इससे शीर्ष पर खेल रहे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बेहद आवश्यक है।

भारत का बेटिंग ऑर्डर-

भारत ने अक्षर पटेल को सातवें नंबर पर रखा है ताकि संतुलन बना रहे और वे पांच गेंदबाजों की नीति अपनाना जारी रख सकते हैं। युवा तिलक ने जिस तरह से अपने कंधों पर जिम्मेदारी उठाई, यह देखना शानदार रहा। वह 69.50 के औसत से 139 रन बनाकर सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कुलदीप ने तीसरे मैच में लिए अहम विकेट-

कुलदीप यादव ने तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए टीम में वापसी की थी और उनके प्रदर्शन से निश्चित रूप से भारत के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वह अंगूठे में सूजन की वजह से दूसरे टी-20 अंतरराष्टीय में नहीं खेले थे। पिछले मैच में तीनों स्पिनरों कुलदीप, अक्षर, युजवेंद्रा सिंह चहल ने अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत को सेंट्रल ब्रोवार्ड स्टेडियम में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की दरकार होगी।

कैसी होगी पिच-

मैच के शुरु में यहां की पिच बल्लेबाजों की मदद करती है लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ता है, यह धीमी पड़ जाती है जिसकी पुष्टि इससे होती है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है। जहां तक वेस्टइंडीज की बात है तो वे 2016 के बाद भारत पर पहली सीरीज जीतने का अवसर चूकना नहीं चाहेंगे और बेहतर एकजुट प्रदर्शन करने के लिए प्रयासरत होंगे।

टीमें इस प्रकार हैं- 

भारत-

हार्दिक पांड्या (कप्तान), इशान किशन, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्रा ¨सह चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप ¨सह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार ।

वेस्टइंडीज-

रोवमैन पावेल (कप्तान), काइल मेयर्स, जानसन चा‌र्ल्स, शाई होप, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसफ, ब्रेंडन ¨कग, ओबेद मैकाय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओशाने थासम, ओडियन स्मिथ।