Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN: बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट क्रिकेट में दो मैचों की सीरीज में कितनी बार किया क्‍लीन स्‍वीप? पाकिस्‍तान बना नया 'शिकार'

Pakistan vs Bangladesh 2nd Test बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को दूसरे टेस्ट मैच में 6 विकेट से मात दी और इस तरह दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीव स्वीप किया। बांग्लादेश ने पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में हराया। इससे पहले बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से रौंदा था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 03 Sep 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
PAK vs BAN Test: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को बनाया 'नया' शिकार

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। PAK vs BAN Test: बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान टीम को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया। दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान टीम ने पहली पारी में 274 रन बनाए थे। बांग्लादेश की टीम ने इसके जवाब में 262 रन बनाए। इस तरह पाकिस्तान को 12 की लीड मिली। दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 172 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

वहीं, बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 185 रन के लक्ष्य का पीछा करने में सफल हुई और दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश ने जीत दर्ज की। दूसरे टेस्ट मैच को बांग्लादेश ने 6 विकेट से अपने नाम किया।

यह पहली बार रहा जब पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की। आइए जानते हैं बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने कितनी बार कम से कम दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है?

PAK vs BAN Test: बांग्लादेश ने पाकिस्तान को बनाया 'नया' शिकार

दरअसल, बांग्लादेश ने कम से कम दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 4 बार क्लीव स्वीप किया है। बांग्लादेश ने साल 2009 में वेस्टइंडीज दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था, जिसमें तामिम इकबाल और शाकिब अल हसन ने बैट और बॉल से महफिल लूटी थी।

2014 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश ने 3-0 से जीत दर्ज की थी। उस टेस्ट सीरीज में मोमिनुल हक ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे, जबकि शाकिब ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: पाकिस्‍तानी दिग्‍गज ने कर दी बाबर आजम और वीरेंद्र सहवाग की तुलना, खराब प्रदर्शन पर लगाई लताड़

इसके अलावा अपनी धरती पर वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश ने 2018 में दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से जीता था, जिसमें माहमादुस्साह टॉप स्कोरर, जबकि मेहदी हसन ने सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। अब साल 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया।