Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Nahid Rana? Babar Azam की रातों की उड़ाई नींद; 2 मैच में दो बार बनाया अपना शिकार

PAK vs BAN नाहिद राणा (Nahid Rana) बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हैं जो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी करते हैं। दाएं हाथ के युवा गेंदबाज इस समय रावलपिंडी में चल रहे बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान टेस्ट मैच में महफिल लूट रहे है। उन्होंने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में दो मैचों में बाबर आजम को अपना शिकार बनाया।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 02 Sep 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
PAK vs BAN: कौन हैं Nahid Rana? Babar Azam की रातों की उड़ाई नींद

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Who is Nahid Rana: पाकिस्तान और बांग्लादेश (PAK vs BAN Test) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान टीम के दिग्गज बाबर आजम बल्ले से फ्लॉप नजर आए। बांग्लादेश के खिलाफ बाबर दूसरे टेस्ट में भी कुछ खास नहीं कर सके और पहली पारी के बाद दूसरी पारी में महज 11 रन पर आउट हुए।

बाबर आजम का विकेट बांग्लादेश के युवा तेज गेंदबाज नाहिद राणा ने लिया, जो अभी महज तीसरा टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं। ऐसे में फैंस नाहिद राणा के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक है। आइए जानते हैं कौन हैं नाहिद राणा, जो बाबर आजम के लिए काल साबित हुए।

PAK vs BAN: Nahid Rana के बारे में 5 दिलचस्प बातें

1. नाहिद राणा सिर्फ 21 साल के हैं

नाहिद राणा बांग्लादेश टेस्ट टीम में अभी सबसे युवा खिलाड़ी है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का जन्म 2 अक्टूबर 2002 को चपई नवाबगंज में हुआ। राणा की उम्र 21 साल और 336 दिन है। नाहिद ने सबसे पहले सुर्खियां उस वक्त बटोरी, जब उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 140Kmph की स्पीड से गेंदबाजी की। उन्होंने टेस्ट डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ किया, जिसमें उन्होंने पांच विकेट झटके।

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: Babar Azam अब पाकिस्तान टीम से होंगे बाहर! 17 पारियों से लगातार हुए फ्लॉप, बल्ले को लगी जंग

2. नाहिद राणा ने फर्स्ट क्लास डेब्यू में मोहम्मद अशराफुल का झटका विकेट

मोहम्मद अशराफुल बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास के मशहूर क्रिकेटर्स में से एक है। मोहम्मद अशराफुल ने कुल 61 टेस्ट, 177 वनडे और 23T20I खेले है और वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के साथ खेले। 3 साल पहले, अशराफुल ने नेशनल क्रिकेट लीग 2021 मैच में हिस्सा लिया था, जिसमें राणा ने उन्हें आउट किया और अपने फर्स्ट क्लास में विकेट लेकर शानदार डेब्यू किया।

3. नाहिद राणा ने एलेक्स हेल्स, वेन पार्नेल और इंटरनेशनल स्टार्स के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया

21 साल के राणा के पास बांग्लादेश प्रीमियर लीग का दो सीजन खेलने का अनुभव हैं। उन्होंने दो सीजन में खुलना टाइगर्स के लिए 5 मैच खेले है। नाहिद ने एलेक्स हेल्स, वेन पॉर्नेल, तामिम इकबाल, वाहिब रियाज, शाई होप, रुबेल हुसैन के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया है।

4. नाहिद राणा बने टेस्ट में 150kmph से गेंदबाजी करने वाले बांग्लादेश के पहले बॉलर

राणा ने अभी तक सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले है, लेकिन इस दौरान ही उन्होंने अपने नाम नेशनल रिकॉर्ड बना लिया। 21 साल के राणा ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 150Kmph की स्पीड से गेंदबाजी की और ऐसा करने वाले  वह पहले बांग्लादेशी बॉलर बने।

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: कौन हैं Hasan Mahmud? पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में मारा 'पंजा', दिग्‍गज बैटर्स को दिन में दिखाए तारे

5. नाहिद राणा ने 18 साल की उम्र में क्रिकेट को सीरियस लेना शुरू किया

नाहिद राणा ने 18 साल की उम्र में क्रिकेट को सीरियर लेना शुरू किया।3 साल पहले ही उन्होंने क्रिकेट को सीरियर लिया और आज वह बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट टीम का हिस्सा है। एक निजी न्यूज चैनल के अनुसार, नाहिद ने लाइलाइट जब लूटी जब बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर आलमगीर कबीर ने उन्हें कोचिंग देनी शुरू की।