Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pak vs NZ 1st Semi Final: पाकिस्तान के विरुद्ध हार का तिलिस्म तोड़ने पहले सेमीफाइनल में उतरेगा न्यूजीलैंड

Pak vs NZ 1st Semi Final T20WC 2022 पाकिस्तान का अब तक का सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है। पाक के बल्लेबाज अभी तक रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। कप्तान बाबर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि रिजवान के साथ भी ऐसा ही है।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 06:56 AM (IST)
Hero Image
Pak vs NZ 1st Semi Final (AP Photo)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बुधवार को पहले सेमीफाइनल में जब न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से टकराएगी तो उसके सामने अतीत की कड़वी यादों को भुलाकर जीत दर्ज करने की चुनौती होगी। इतिहास में जब-जब ये दोनों टीमें विश्व कप सेमीफाइनल में भिड़ी हैं, जीत पाकिस्तान के हाथ लगी है।

आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में खेले गए 1992 वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था और पाकिस्तान ने न सिर्फ न्यूजीलैंड को हराया, बल्कि विश्व कप ट्राफी भी अपने नाम की थी। तब पाकिस्तानी टीम बमुश्किल अंतिम चार में पहुंची थी। अब आस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में भी इतिहास दोहराता दिख रहा है।

बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम सुपर-12 में भारत और ¨जबाब्वे से मिली लगातार दो हार के बाद विश्व कप से बाहर होने की कगार पर थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका पर नीदरलैंड्स की उलटफेर भरी जीत ने उसके अभियान में नई जान फूंक दी। पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ बांग्लादेश पर जीत दर्ज करनी थी। अब सेमीफाइनल में उसका सामना कीवी टीम से होना है।

1999 और 2007 में भी दी शिकस्त : पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें 1999 में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप और 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप में आमने-सामने थीं। इन दोनों मौकों पर भी पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। नाकआउट मैचों में कीवी टीम का रिकार्ड खराब: आइसीसी टूर्नामेंट में बीते कुछ वर्षों से निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड की टीम का सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों में रिकार्ड बेहद खराब रहा है। बीते चार विश्व कप में कीवी टीम सेमीफाइनल में जगह बनाई। इनमें से तीन बार 2015, 2019 वनडे विश्व कप और 2021 टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची, लेकिन ट्राफी नहीं जीत सकी।

बल्लेबाज और गेंदबाज फार्म में : इस विश्व कप में न्यूजीलैंड ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने सुपर-12 में मेजबान आस्ट्रेलिया, आयरलैंड और श्रीलंका को हराकर ग्रुप-1 में शीर्ष पर रही थी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स और कप्तान केन विलियमसन अच्छी फार्म में दिख रहे हैं। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी फिर से सिडनी के उसी मैदान पर लौटेंगे, जहां उन्होंने आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के शीर्ष क्रम ढहा दिया था।

रन बनाने के लिए जूझ रहे पाक बल्लेबाज : पाकिस्तान का अब तक का सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है। पाक के बल्लेबाज अभी तक रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। कप्तान बाबर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जबकि मोहम्मद रिजवान भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। यहां तक कि बांग्लादेश के विरुद्ध 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्हें संघर्ष करना पड़ा था। पाकिस्तान का मजबूत पक्ष उसकी गेंदबाजी है। शाहीन शाह अफरीदी ने पिछले मुकाबले में बांग्लादेश के विरुद्ध विकेट चटकाए थे। हारिस रऊफ भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।

टीमें-

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, फिन एलन (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, ईश सोढी, लाकी फग्र्यूसन, टिम साउथी, डेवोन कान्वे, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), आसिफ अली, हैदर अली, खुशदिल शाह, शान मसूद, मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), हारिस रउफ, मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी।

नंबर गेम

06 मुकाबले खेले गए हैं दोनों टीमों के बीच टी-20 विश्व कप में 04 मैच पाकिस्तान, जबकि दो मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं 28 बार भिड़ चुकी हैं दोनों टीमें अब तक टी-20 मुकाबलों में 17 मुकाबले पाकिस्तान ने जीते, 11 मैचों में कीवी टीम ने अपने नाम किए।

न्यूजीलैंड पाकिस्तान सबसे ज्यादा रन

केन विलियमसन-538

मोहम्मद हफीज-563

सबसे ज्यादा विकेट

टिम साउथी - 28

शाहीद अफरीदी- 21

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी

टिम साउथी- 5/18

उमर गुल- 5/6

सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर

मार्टिन गप्टिल- 87 नाबाद

मोहम्मद हफीज- 99 नाबाद