Move to Jagran APP

PAK vs ENG: पाकिस्तान की फिर घर में हुई बेइज्जती, इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में पारी और 47 रनों से दी करारी शिकस्त

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए अपने घर में जीतना मुश्किल हो गया है। हाल ही में उसे बांग्लादेश ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया था। अब इंग्लैंड ने उसे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह से हरा दिया। ये तब हुआ है जब पाकिस्तान ने पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 11 Oct 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
इंग्लैंड ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट मैच में दी पटखनी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम को एक बार फिर घर में करारी हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड ने मुल्तान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से हरा दिया। इसी के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

पाकिस्तान ने पहली पारी में 556 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद इंग्लैंड की टीम ने भी दमदार बल्लेबाजी की थी और सात विकेट खोकर 823 रन बना पारी घोषित कर दी थी और मेजबान टीम पर 267 रनों की बढ़त ले ली थी। इस स्कोर के सामने पाकिस्तान की टीम दूसरी पारी में 220 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई।

यह भी पढ़ें- 'Babar Azam हाई-वे पर भी रन नहीं बना सकता', स्‍टार बैटर को जमकर लगी लताड़; देखें फैंस के रिएक्‍शंस

तय थी पाकिस्तान की हार

पाकिस्तान की हार चौथे दिन के बाद से ही तय नजर आ रही थी। चौथे दिन का अंत मेजबान टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 152 रनों के साथ किया था। सलमान आगा 41 और आमेर जमाल 27 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों ने कुछ देर तक लड़ाई लड़ी और मैच के पांचवें दिन शुक्रवार को टीम के खाते में 39 रनों और जोड़े। 191 के कुल स्कोर पर जैक लीच ने सलमान की पारी का अंत कर दिया। पहली पारी में शतक जमाने वाले इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 84 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 63 रनों की पारी खेली।

इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे। जमाल एक छोर पर टिके थे लेकिन उन्हें साथ नहीं मिल रहा था। इस बीच लीच ने शाहीन शाह अफरीदी को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर पाकिस्तान को आठवां झटका दे दिया। लीच ने ही नसीम शाह को आउट कर पाकिस्तान का नौवां विकेट गिरा दिया और यहीं मेजबान टीम की पारी का अंत कर दिया क्योंकि 10वे नंबर के बल्लेबाज अबरार अहमद तेज बुखार के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। आमेर 104 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 55 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार विकेट लिए। गस एटकिंसन और ब्रायडन कर्स के हिस्से दो-दो विकेट आए। क्रिस वोक्स ने एक सफलता हासिल की।

जमकर बरसे रन

हालांकि, इस मैच में जमकर रन बरसे। पिच पूरी तरह से बल्लेबाजों की मददगार थी। इसका फायदा इंग्लैंड ने तो पूरा उठाया लेकिन पाकिस्तान की टीम पहली पारी के बाद मौके को भुना नहीं पाई। पहली पारी में पाकिस्तान की तरफ से कप्तान शान मसूद ने 151 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 177 गेंदें खेलीं और 13 चौके के अलावा दो छक्के लगाए। सलमान ने 104 रनों की पारी खेली जिसमें 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और तीन छक्के शामिल रहे। अब्दुल्लाह शफीक ने 184 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 102 रन बनाए।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तो इस पिच पर गेंदबाजों की शामत ला दी। हैरी ब्रूक ने तिहरा शतक जमाया तो वहीं जो रूट ने दोहर शतक ठोका। ब्रूक ने 322 गेंदों का सामना करते हुए 29 चौके और तीन छक्के मारते हुए 317 रन बनाए। रूट ने 375 गेंदों का सामना किया और 262 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 17 चौके मारे। बेन डकेट ने 84 और जैक क्रॉली ने 78 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- Harry Brook ने जड़ी करियर की पहली ट्रिपल सेंचुरी, पाकिस्‍तान में की वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी